1. हिन्दी समाचार
  2. जाने गणतंत्र दिवस की परेड के लिए किस प्रकार होता है झांकियों का सलेक्शन

जाने गणतंत्र दिवस की परेड के लिए किस प्रकार होता है झांकियों का सलेक्शन

Republic Day Parade Tableau Selection Process

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। नया साल की शुरुआत होते ही गणतंत्र दिवस के जश्न की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं। 26 जनवरी को देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस के मौके पर सालाना परेड होगी, जिसमें दुनिया भारतीय सेनाओं का दम देखेगी। यह परेड बेहद खास इसलिए भी होती है क्योंकि भारत की सैन्य शक्ति के अलावा संस्कृति को भी दिखाया जाता है, जिसमें राज्यों और मंत्रालयों की झांकियां दिखती हैं।

पढ़ें :- 3 नवंबर का राशिफल: इन राशि के जातकों को मिलेगी शुभ सूचना, इनकी दिक्कत होगी दूर... जानिए बाकी राशियों का हाल

बताया जा रहा है कि इस बार पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र की झांकी इस परेड में नहीं दिखेगी, जिसपर राजनीतिक बवाल भी शुरू हो गया है। दोनों ही राज्यों में इस वक्त गैर-बीजेपी पार्टियों की सरकार है, जिसके कारण बदले की भावना का आरोप लग रहा है। आइए जानते हैं कि गणतंत्र दिवस की परेड के लिए झांकियों का चयन किस प्रकार होता है…

गणतंत्र दिवस की परेड की पूरी जिम्मेदारी रक्षा मंत्रालय के पास होती है। जो इसकी तैयारियां, सुरक्षा, परेड, झांकी आदि की व्यवस्था को संभालते हैं। वहीं इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि देश के राष्ट्रपति होते हैं जो कि तीनों सेनाओं के प्रमुख भी हैं इसलिए सारी जिम्मेदारी रक्षा मंत्रालय अपने पास ही रखता है।

गणतंत्र दिवस की परेड में झांकियों की प्रदर्शनी के लिए सभी राज्यों, केंद्रीय मंत्रालयों और केंद्र शासित प्रदेशों की तरफ से सुझाव मांगे जाते हैं, जिसके बाद एक चयन प्रक्रिया के तहत एक कमेटी फाइनल लिस्ट तैयार करती है।

पढ़ें :- कोरोना वायरस: पंजाब में सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को दी जाएगी कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...