1. हिन्दी समाचार
  2. राज्यसभा में पेश हुआ सवर्ण आरक्षण बिल, कांग्रेस ने किया हंगामा

राज्यसभा में पेश हुआ सवर्ण आरक्षण बिल, कांग्रेस ने किया हंगामा

Reservation For Upper Caste Quota Bill General Category Rajya Sabha

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। सवर्ण आरक्षण बिल लोकसभा से पारित हो चुका है, लेकिन राज्यसभा में अभी इसकी परीक्षा बाकी है। लोकसभा चुनाव से ऐन पहले नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले को मास्टरस्ट्रोक माना जा रहा है। विपक्ष के हंगामे के चलते राजयसभा २ बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है अब दोपहर 2 बजे सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10 फीसद आरक्षण से जुड़ा संविधान संशोधन विधेयक पर राज्यसभा मेें चर्चा होगी।

पढ़ें :- IND Vs ENG : तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन भारत की स्थिती मजबूत, रोहित और अक्षर रहे प्रभावी

बिन चर्चा बढ़ाया गया सदन का समय

बिल पेश होनेे से पहले कांग्रेस समेत विपक्षी पार्टियों ने राज्यसभा की कार्यवाही को आगे बढ़ाने का विरोध किया। कांग्रेस के सांसद आनंद शर्मा ने कहा कि सरकार की ओर से आधी रात में आदेश जारी किया जाता है। उन्होंने कहा कि सरकार के पास बिल लाने का अधिकार है लेकिन सदन नियमों पर चलता है, बिना आम सहमति के सदन एक दिन के लिए बढ़ाया गया है।

राज्यसभा में कैसे पास होगा बिल?

गौरतलब है कि राज्यसभा में एनडीए सरकार बहुमत से दूर है, हालांकि समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी समेत अन्य विपक्षी पार्टियों ने लोकसभा में जिस तरह इस बिल का समर्थन किया है। उससे लगता है कि सरकार के लिए ये बिल राज्यसभा में आसानी से पास.हो जाएगा। बता दें कि लोकसभा की तरह ही राज्यसभा में भी इस बिल को पास कराने के लिए दो तिहाई से अधिक वोटों की जरूरत होगी।

राज्यसभा की कार्यवाही को एक दिन के लिए बढ़ाया गया

इस विधेयक को लेकर राज्यसभा की कार्यवाही को एक दिन के लिए बढ़ाया गया है। इस बीच सदन की कार्यवाही को बढ़ाने को लेकर आज राज्यसभा में खूब हंगामा हो रहा है। उधर भाजपा सांसद विजय गोयल ने कहा कि सदन की चिंता इस पर होनी चाहिए कि सदन की कार्यवाही पिछले 10 दिन से बाधित हो रही है। अगर सदन की कार्यवाही एक दिन के लिए बढ़ाई गई है, तो सरकार को नियम 266 के तहत इसका अधिकार है। कार्यवाही को एक दिन के लिए बढ़ाया गया, क्योंकि कई महत्वपूर्ण बिल पास होने हैं।’

पढ़ें :- फिल्म अभिनेत्री पायल सरकार ने थामा भाजपा का दामन, काफी दिनों से चल रहीं थीं अटकले

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...