1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. करोड़ों ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक ने दिया बड़ा तोहफा, जानिए पूरा मामला

करोड़ों ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक ने दिया बड़ा तोहफा, जानिए पूरा मामला

Reserve Bank Of India Gave Big Gift To Crores Of Customers Know The Whole Matter

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ग्राहकों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए अक्सर नए प्लान का ऐलान करता है। अब आरबीआई ने करोड़ों ग्राहकों के लिए एक और बड़ी घोषणा की है। इस ऐलान में आरबीआई ने रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) सिस्टम को दिसंबर 2020 से 24 घंटे सातों दिन चालू रखने का ऐलान किया है।

पढ़ें :- आरबीआई ने अब डेक्कन अरबन को-अपरेटिव बैंक पर लगाई पाबंदी, 1000 रुपए से अधिक की निकासी पर रोक

इस ऐलान के बाद आपको बड़ी रकम ट्रांसफर के लिए बैंक के खुलने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि, मौद्रिक नीति समिति (MPC) के फैसलों की घोषणा करते समय गवर्नर शक्तिकांचत दास ने ग्राहकों को यह तोहफा दिया। फिलहाल, ग्राहकों के लिए आरटीजीएस सिस्टम की टाइमिंग सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है।

दूसरे और चौथे शनिवार को, जब बैंक की छुट्टी होती है, तब यह सुविधा भी बंद रहती है। इसके साथ ही रविवार को भी यह सर्विस बंद रहती है। बता दें कि, आरबीआई ने देश भर में डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया है। कोरोना काल में डिजिटल बैंकिंग का उपयोग बढ़ गया है। आपको बता दें कि आरटीजीएस के तहत न्यूनतम ट्रांसफर अमाउंट दो लाख रुपये है। वहीं अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है।

क्या है RTGS ?
RTGS का मतलब है रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम। ‘रियल टाइम’ का मतलब है तुरंत। मतलब जैसे ही आप पैसा ट्रांसफर करें, कुछ ही देर में वह खाते में पहुंच जाए। आरटीजीएस के जरिए जब आप लेनदेन करते हैं तो दूसरे खाते में तुरंत पैसा ट्रांसफर हो जाता है।

निशुल्क है RTGS की सुविधा
छह जून 2019 को आरबीआई ने आम जनता को बड़ा तोहफा देते हुए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट और नेशनल इलेक्ट्रिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) के जरिए होने वाला लेनदेन निशुल्क कर दिया।

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...