1. हिन्दी समाचार
  2. Balakot Air Strike के बाद भारत अपने हवाई क्षेत्रों से प्रतिबंध हटाए

Balakot Air Strike के बाद भारत अपने हवाई क्षेत्रों से प्रतिबंध हटाए

Restrictions On Air Routes Imposed After Balakot Strike Removed Says Iaf

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। मोदी कैबिनेट 2.0 द्वारा कार्यभार संभालने के बाद अब केंद्र सरकार ने 27 फरवरी से इंडियन एयरस्पेस में लगाए गए सभी अस्थाई प्रतिबंधों को खत्म कर दिया है। वहीं, दूसरी ओर पाकिस्‍तान (Pakistan) ने भारत के साथ लगने वाली अपनी पूर्वी सीमा के आसपास के हवाई क्षेत्र को बंद रखने की अवधि 15 जून तक बढ़ा दी है।

पढ़ें :- गठिया रोगों के चलते रहते हैं परेशान, ऐसे करें अजवाइन और अदरक का इस्तेमाल

पाकिस्तान पहले यह कहा था कि 30 मई को यह प्रतिबंध हटा दिए जाएंगे लेकिन उसके नए फैसले से इस मामले में नया मोड़ आ गया है।

माना जा रहा है कि भारत ने अपने वायुक्षेत्र से प्रतिबंध हटाकर पाकिस्तान को संकेत दिया है कि वह भी अपने एयर स्‍पेस से बैन हटा ले। बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्‍तान के बालाकोट (Balakot) में बीते 26 फरवरी को एयर स्‍ट्राइक की थी, जिसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया था।

भारतीय वायुसेना ने हवाई क्षेत्र में एयर रूटों पर अस्थायी प्रतिबंध लगाए थे, वहीं पाकिस्‍तान (Pakistan) की इमरान खान सरकार ने अपने वायुक्षेत्र को पूरी तरह बंद कर दिया था। पाकिस्तान ने नई दिल्ली, बैंकाक और कुआलालंपुर को छोड़ अन्य सभी स्थानों तक जाने वाली उड़ानों के लिए अपना हवाई क्षेत्र 27 मार्च को खोल दिया था।

भारतीय विमानों के लिए पाकिस्‍तान का वायुक्षेत्र बंद होने के कारण भारतीय एयरलाइंस को हर रोज छह से दस करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ रहा है। पाकिस्‍तान के प्रतिबंध के कारण भारतीय विमानों को दक्षिण एशिया और पश्चिमी देशों के लिए ज्यादा दूरी तय करनी पड़ रही है।

पढ़ें :- किसान आंदोलन: केजरीवाल सरकार ने ठुकराई दिल्ली पुलिस की मांग, स्टेडियम नहीं बनेंगे अस्थाई जेल

दरअसल, इस फैसले से पहले भारतीय विमान पाकिस्‍तान के एयर स्‍पेस का इस्‍तेमाल करते थे। इसकी वजह थी कि यहां से होकर जाने में एयरलाइंस को ईंधन और समय की बचत हुआ करती थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...