1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. राजस्थान पंचायत चुनाव के नतीजेः सत्ताधारी राज्य में कांग्रेस को लगा झटका, भाजपा ने बनाई बढ़त

राजस्थान पंचायत चुनाव के नतीजेः सत्ताधारी राज्य में कांग्रेस को लगा झटका, भाजपा ने बनाई बढ़त

By शिव मौर्या 
Updated Date

जयपुर। राजस्थान के 21 जिलों में पंचायत समिति और जिला परिषद सदस्यों के चुनावों में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को बढ़त मिली है। इसके साथ ही इन चुनावों को लेकर पिछले 10 सालों से चला रहा मिथक टूट गया। मंगलवार दोपहर सामने आए 4371 पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव में भाजपा के 1836 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है।

पढ़ें :- Corona new variant: सीएम योगी बोले-दूसरे देशों से आ रहे हर व्यक्ति की जांच की जाए

वहीं, कांग्रेस के 1718 उम्मीदवार ही जीत सके। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, निर्दलीयों को 422 व राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) को 56 जगहों पर विजय प्राप्त हुई है। सीपीआईएम 16 व बसपा ने 3 सीटें जीतीं।

बता दें कि, सबसे बड़ा झटका कांग्रेस को उनके मंत्रियों के क्षेत्र में लगा है, जहां पर कुल 636 जिला परिषद सदस्यों के लिए चुनाव भी हुए हैं। अभी तक 598 सीटों के नतीजे आ चुके हैं। इसमें भाजपा को 323, कांग्रेस को 246, निर्दलीय 17, आरएलपी 10 और सीपीआईएम दो सीटें हासिल हुई हैं।

यह चुनाव कांग्रेस के लिए किसी झटके से कम नहीं है, क्योंकि कांग्रेस को मंत्रियों के क्षेत्रों में भी हार का सामना करना पड़ा है। इस बार चुनाव में सचिन पायलट, गोविंद डोटासारा, रघु शर्मा, उदयलाल आंजना और अशोक चांदना जैसे नेताओं के गढ़ों में भी कांग्रेस को पराजय का मुंह देखना पड़ा है। वहीं, चुनावी नतीजों के बाद से कांग्रेस के खेमे में निराशा और भाजपा के खेमे में उत्साह लौट आया है।

 

पढ़ें :- Weather Update : उत्तर भारत में दिसंबर के पहले हफ्ते में बारिश से बढ़ेगी ठंड

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...