1. हिन्दी समाचार
  2. आरटीआई के जरिए हुआ खुलासा: इन सरकारी बैंकों में 20 हजार करोड़ की धोखाधड़ी, SBI में सबसे ज्यादा मामले

आरटीआई के जरिए हुआ खुलासा: इन सरकारी बैंकों में 20 हजार करोड़ की धोखाधड़ी, SBI में सबसे ज्यादा मामले

Revealed Through Rti Fraud Of 20 Thousand Crores In These Government Banks Highest Cases In Sbi

By शिव मौर्या 
Updated Date

नई दिल्ली। सूचना के अधिकार के तहत बड़ा खुलासा हुआ है। आरटीआई से मिली जानकानी में सामने आया है कि बीते तीन महीने के दौरान सरकारी बैंकों में करीब 20 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी हुई है। इसके मुताबिक, 2020-21 की अप्रैल-जून तिमाही में 12 सरकारी बैंकों में 19,964 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के 2,867 मामले सामने आए।

पढ़ें :- इन 5 राशि वालों की किस्मत बदलेंगे संकट मोचन हनुमान, कामयाबी के खुलेंगे रास्ते, होगा धन लाभ

वहीं, इसमें देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में सर्वाधिक 2,050 मामले आए हैं, जिसमें उसे 2,325.88 करोड़ रुपये की चपत लगी। वहीं, मूल्य के हिसाब से बैंक ऑफ इंडिया (बीओआई) को सबसे ज्यादा 5,124.87 करोड़ रुपये का झटका लगा। इसमें धोखाधड़ी के 47 मामले सामने आए।

बता दें कि, आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखार गौड़ ने सूचना के अधिकार के तहत आरबीआई से यह जानकारी मांगी थी। इस पर केंद्रीय बैंक ने कहा बैंकों की ओर से दिए गए यह शुरूआती आंकड़े हैं। इनमें बदलाव या सुधार की गुंजाइश है।

गौरतलब है कि, आरबीआई के हाल के आंकड़ों के मुताबिक, 2019-20 के दौरान बैंकों और वित्तीय संस्थानों में धोखाधड़ी के मामलों में 28 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जबकि मूल्य के लिहाज इसमें 159 फीसदी का इजाफा हुआ है। पिछले वित्त वर्ष में धोखाधड़ी के कुल 8,707 मामले सामने आए, जिसमें 1.85 लाख करोड़ की चपत लगी।

पढ़ें :- शिवपाल सिंह का बड़ा बयान, सपा में विलय नहीं चुनाव में सिर्फ होगा गठबंधन

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...