1. हिन्दी समाचार
  2. गैलरी
  3. Richa Sharma Birthday Special: 8 साल की उम्र में महज 11 रु में जगराते से शुरू किया था गाना, आज भी करोड़ो की हैं मालकिन

Richa Sharma Birthday Special: 8 साल की उम्र में महज 11 रु में जगराते से शुरू किया था गाना, आज भी करोड़ो की हैं मालकिन

बॉलीवुड से लेकर बेहतरीन भजन गायक रिचा शर्मा (Richa Sharma) आज अपना 47 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं। रिचा शर्मा (Richa Sharma) ने अपनी आवाज से लाखों दिलों पर राज करती हैं। अपनी मेहनत और लगन के कारण आज ऊंचे मुकाम पर हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Bollywood news: बॉलीवुड से लेकर बेहतरीन भजन गायक रिचा शर्मा (Richa Sharma) आज अपना 47 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहीं हैं। रिचा शर्मा (Richa Sharma) ने अपनी आवाज से लाखों दिलों पर राज करती हैं। अपनी मेहनत और लगन के कारण आज ऊंचे मुकाम पर हैं।

पढ़ें :- Income tax raid के बाद Sonu sood बोले- मेरे सपने बड़े हैं, अब यहां खोलेंगे अस्पताल
Jai Ho India App Panchang

रिचा शर्मा (Richa Sharma) ने फिल्मी दुनिया में गायिकी के दम पर अपनी जगह बनाई है और आज वह महिलाओं की बड़ी प्रेरणाओं (great inspiration for women) में शामिल है। आपको बता दें, रिचा शर्मा (Richa Sharma) का जन्म जन्म 29 अगस्त 1980 में हुआ था। रिचा के पिता स्वर्गीय पंडित दयाशंकर प्रसिद्ध कथावाचक व शास्त्रीय गायक थे। रिचा शर्मा (Richa Sharma) उन्हे ही अपनी प्रेरणा मानकर संगीत की शिक्षा ली।

11 रु से शुरू की ज़िंदगी 


बचपन से ही रिचा को संगीत के प्रति रूचि थी। रिचा शर्मा (Richa Sharma) ने 8 साल की उम्र में जगराते में पहली बार गाना गाया था, उस समय उन्हें मात्र 11 रुपये मिले थे। एक बार एक इंटरव्यू में खुद गायिका ने बताया था कि वो रुपये आज भी उन्होंने संभाल कर रखे हैं।

पढ़ें :- श्रीलंकाई गाने पर Bhojpuri Rapper ने लगाया जबरदस्त तड़का, VIDEO तेजी से हो रहा वायरल

उस समय रिचा ने कहा था, ‘पिता जी कहते थे अगर तुम्हें प्लेट में बनी बनाई रोटी मिल जाएगी, तो क्या स्वाद? मजा तो तब है, जब खुद बीज बोओ, काटो, पीसो, पकाओ और फिर खाओ। जब मैं बहुत छोटी थी तभी पिताजी को आभास हो गया था कि मैं एक गायिका बनूंगी। उन्होंने सबसे सामने यह बात कही थी कि मेरी बेटी संगीत में नाम कमाएंगी। मैंने शहंशाही तरीके से संघर्ष किया है।’


उन्होंने पिता से भजन गायन सीखा और उसके बाद एक लाइव शो के सिलसिले में साल 1995 में वह पहली बार मुंबई गईं। यहां उन्होंने एक कार्यक्रम में माता के भजन गाए, और इसी दौरान उन्हें ‘सलमा पे दिल आ गया’ फिल्म में गाने का मौका मिला।

पढ़ें :- Birthday Special: पत्नी के होते हुए भी इस राजकुमारी के साथ 'लिव इन' में रहते थे Firoz Khan


इस फिल्म के बाद रिचा शर्मा को मौके मिलने लगे। उसके बाद उन्होंने शाहरुख खान स्टारर फिल्म कल हो न हो और ओम शांति ओम के लिए गाने गाए। उन्होंने फिल्म जन्नत में ‘चार दिनों का प्यार ओ रब्बा लंबी जुदाई।।।’, फिल्म साथिया में ‘छलका-छलका।।।’ और फिल्म ओमकार में ‘बिल्लो रानी’ जैसे गीत गाकर सभी के दिलों में जगह बना ली।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...