1. हिन्दी समाचार
  2. बॉलीवुड
  3. Richa Sharma Birthday Special: महज 11 रु से की थी सिंगिंग की शुरुआत, आज बॉलीवुड में चलता है आवाज का सिक्का

Richa Sharma Birthday Special: महज 11 रु से की थी सिंगिंग की शुरुआत, आज बॉलीवुड में चलता है आवाज का सिक्का

बॉलीवुड में अपनी दमदार आवाज से पहचान बनाने वाली रिचा शर्मा (Richa Sharma) 48 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहें हैं. रिचा शर्मा का जन्म 29 अगस्त 1980 में हुआ था। गायिका के पिता स्वर्गीय पंडित दयाशंकर प्रसिद्ध कथावाचक व शास्त्रीय गायक थे, जिनकी प्रेरणा से रिचा ने संगीत सीखा।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Richa Sharma Birthday Special: बॉलीवुड में अपनी दमदार आवाज से पहचान बनाने वाली रिचा शर्मा (Richa Sharma) 48 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहें हैं. रिचा शर्मा का जन्म 29 अगस्त 1980 में हुआ था। गायिका के पिता स्वर्गीय पंडित दयाशंकर प्रसिद्ध कथावाचक व शास्त्रीय गायक थे, जिनकी प्रेरणा से रिचा ने संगीत सीखा।

पढ़ें :- Ganesh Chaturthi Special: यलो साड़ी में Akshara Singh दिखी बेहद खूबसूरत, देखें तस्वीरें

आपको बता दें, बचपन से ही रिचा (Richa Sharma) की संगीत के प्रति रूचि थी। करीब 30 वर्ष पूर्व उनका परिवार पटियाली छोड़कर फरीदाबाद चला गया और अब इनका परिवार मुंबई में रहता है। आज रिचा (Richa Sharma) के बर्थडे के मौके पर हम आपको बता रहे हैं उनसे जुड़े कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे है…


सिंगर ने पहली बार 8 साल की उम्र में जगराते में गाना गाया था, तब उन्हें 11 रुपये मिले थे. एक इंटरव्यू के दौरान रिचा ने बताया कि वो रुपये आज भी उन्होंने संभाल कर रखे हैं. रिचा ने बताया था कि, ‘पिता जी का कहना था कि अगर तुम्हें प्लेट में बनी बनाई रोटी मिल जाएगी, तो क्या स्वाद? मजा तो तब है.

जब खुद बीज को बोओ, काटो, पीसो, पकाओ और फिर उसे खाओ…जब मैं बहुत छोटी थी तभी पिताजी को आभास हो गया था कि मैं एक सिंगर बनूंगी. उन्होंने सबके सामने यह बात कही थी कि मेरी बेटी संगीत में कुछ बड़ा करेगी। मैंने शहंशाही तरीके से परिश्रम किया है.’

जगरातों में गाने वाली एक लड़की के लिए बॉलीवुड का सफर तय कर पाना इतना आसान नहीं था। उन्होंने पिता से भजन गायन की शिक्षा ली. एक लाइव शो के सिलसिले में रिचा साल 1995 में मुंबई गईं.

यहां उन्होंने पहली बार एक कार्यक्रम में माता के भजन गाए थे, इसी वक्त उन्हें ‘सलमा पे दिल आ गया’ फिल्म में गाना गाने का अवसर मिला. इस फिल्म के बाद रिचा शर्मा को फिल्मों में मौके मिलने लगे। उन्होंने शाहरुख खान स्टारर फिल्म कल हो न हो और ओम शांति ओम के लिए भी अपनी आवाज दी है.

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...