1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. शरीर को अंदर से गर्म रखने में लाभदायक है रोस्टेड कद्दू सूप, रेसिपी और फायदे,जानिये ?

शरीर को अंदर से गर्म रखने में लाभदायक है रोस्टेड कद्दू सूप, रेसिपी और फायदे,जानिये ?

कद्दू का इस्तेमाल रसोई में कई प्रकार के पकवान बनाने के लिए किया जाता है।सिर्फ स्वाद की वजह से ही नहीं,बल्कि कद्दू के औषधीय गुण के कारण इसे हर घर में जगह मिलती है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

कद्दू का इस्तेमाल रसोई में कई प्रकार के पकवान बनाने के लिए किया जाता है।सिर्फ स्वाद की वजह से ही नहीं,बल्कि कद्दू के औषधीय गुण के कारण इसे हर घर में जगह मिलती है।

पढ़ें :- ये हलवा खाने से आपका घटेगा वजन, जानिए कद्दू का हलवा बनाने की रेसिपी?

बता दें कि इसके सेवन से कई प्रकार की शारीरिक समस्याओं से बचे रहने में मदद मिल सकती है।लेकिन क्या आपने पहले कभी कद्दू का सूप ट्राई किया है?अगर नहीं तो कोई बात नहीं ,आज हम आपको कद्दू सूप की रेसिपी और फायदे दोनों बतायेंगे।तो चलिए फिर शुरू करते हैं।

कद्दू वजन घटाने की जर्नी में मदद करने के अलावा,आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत फायदेमंद है।इसके अलावा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर ये इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मददगार है।कद्दू सूप बनाने के लिए सबसे पहले छोटे प्याज़,लहसुन की कली,लाल मिर्च, लेमनग्रास का डंठल, मोटे तौर पर कटा हुआ अदरक, फ्रेश हल्दी,धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, पानी और कश्मीरी लाल मिर्च का पेस्ट लेकर एक पेस्ट तैयार कर ले।इसके बाद इस पेस्ट को एक पैन में भून लें और उसमें सब्जियां डालना शुरू करें।

क्रंच फिनिश के लिए आप सूप को फ्रेश क्रीम, कुछ नट्स और सीड्स से गार्निश भी कर सकते हैं।इसमें आप गाजर, मशरूम और कटा हुआ बेबी कॉर्न डाल सकते है।इसके अलावा नूडल्स को अलग से उबाल लें। वहीँ सर्व करते समय पहले नूडल्स डालें और फिर उसके ऊपर सूप डालें. इसके अलावा आप इसमें स्प्राउट्स,लाल मिर्च ,हरा धनिया भी डाल सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...