कंगारू कप्तान स्मिथ पर लगे ‘फ्रेंड फिक्सिंग’ के गंभीर आरोप

नई दिल्ली। भारत-आस्ट्रेलिया के बीच जारी सीरीज में भारत पहले ही 3-0 से अजेय बढ़त बनाए हुए है। जिससे भारतीय खेमे में जश्न का माहौल है वहीं कंगारू टीम पूरी तरह से बौखलाई हुई नज़र आ रही है। इसी बौखलाहट में कंगारू कप्तान स्टीव स्मिथ पर ‘फ्रेंड फिक्सिंग’ के आरोप लग रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया की इस हार का ठीकरा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों ने स्टीव स्मिथ पर फोड़ा है। कई पूर्व खिलाड़ियों ने तो स्मिथ को टीम की इस हालत का सबसे बड़ा जिम्मेदार शख्स बताया है। इस दौरान स्मिथ पर गंभीर आरोप भी लगे हैं।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रूडनी हॉग ने स्मिथ पर फ्रेंड फिक्सिंग का आरोप लगाते हुए कहा है कि उन्होने सिर्फ अपने साथियों को ही टीम में चुना है। उन्होंने कहा है कि स्मिथ कप्तान हैं, वह चयनकर्ता नहीं हो सकते। स्मिथ ने कहा है कि टीम में एस्टन एगर को खिलाया गया, कार्टराइट अब भी टीम में हैं। निक मैडिंसन का चयन हुआ, वह स्मिथ का साथी है। पता नहीं क्यों नाथन लियोन टीम में नहीं हैं। आपको बता दें कि भारत आने से पहले ऑस्ट्रेलियाई टीम ने बांग्लादेश में टेस्ट मैच खेले थे और लियोन वहां पर सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाने के साथ ही मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड भी अपने नाम किया था। इसलिए, भारत आई इस टीम में लियोन का न होना भी चौंकाता है।

{ यह भी पढ़ें:- दक्षिण अफ्रीका की टीम में मोर्ने मोर्केल के स्थान पर खेलेंगे डेन पेटरसन }

जानिए क्या होती है ‘फ्रेंड फिक्सिंग’

फ्रेंड फिक्सिंग से मतलब है कि आप अपनी टीम में अपने ही साथी खिलाड़ियों को चुनते हैं ताकि आप पूरी टीम पर शासन चला सकें। इसका सबसे ज्यादा नुकसान उन खिलाड़ियों को उठाना पड़ता है तो मेहनत और लगन के दम पर आगे बढ़ना चाहते हैं और टीम में अच्छा प्रदर्शन करने के काबिल होते हैं। इसका खामियाजा टीम को हार के रूप में भी देखने को मिलता है। वैसे टीम में नाथन लियोन को नहीं चुनने के कारण पहले ही सवाल खड़े किए जा चुके हैं।

{ यह भी पढ़ें:- हार के बाद बौखलाए कंगारू कप्तान, बोले- हम हार के ही हकदार थे }