1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. रोहित ब्रिगेड ने न्यूज़ीलैंड को हराया तो बनेगी नंबर-1 टीम, जानें ICC ODI Rankings की पूरी गणित

रोहित ब्रिगेड ने न्यूज़ीलैंड को हराया तो बनेगी नंबर-1 टीम, जानें ICC ODI Rankings की पूरी गणित

ICC ODI Rankings : टीम इंडिया (Team India) और न्यूज़ीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले भारतीय टीम ने लगातार दो मैचों में जीत दर्ज करके सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। टीम इंडिया (Team India) के लिहाज से यह मैच महज औपचारिकता होगा, लेकिन भारतीय टीम इस मुकाबले में कीवी टीम को हराकर आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग (ICC ODI Team Rankings) बड़ा फायदा उठाना चाहेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

ICC ODI Rankings : टीम इंडिया (Team India) और न्यूज़ीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला मंगलवार को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेला जाएगा। इससे पहले भारतीय टीम ने लगातार दो मैचों में जीत दर्ज करके सीरीज पर कब्जा जमा लिया है। टीम इंडिया (Team India) के लिहाज से यह मैच महज औपचारिकता होगा, लेकिन भारतीय टीम इस मुकाबले में कीवी टीम को हराकर आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग (ICC ODI Team Rankings) बड़ा फायदा उठाना चाहेगी। टीम इंडिया (Team India)  अगर आज होने वाले इस मैच में जीत दर्ज करती है तो वो आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में नंबर-1 टीम का ताज पहन लेगी। टीम इंडिया (Team India)  इस मौके को गंवाना नहीं चाहेगी।

पढ़ें :- क्या धोनी की तरह भूमिका अदा करेंगे हार्दिक पांड्या? सवाल पूछे जाने पर कह दी ये बड़ी बातें

बता दें इस साल टीम इंडिया (Team India)  का अब तक का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। भारतीय टीम (Indian Team)ने इस साल खेले गए पांच मैचों में जीत दर्ज की। एक में भी भारत को हार का सामना नहीं करना पड़ा। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई में टीम का प्रदर्शन बेहद लाजवाब रहा है। श्रीलंका के बाद भारत ने न्यूज़ीलैंड को भी वनडे सीरीज में मात दी। अब टीम इंडिया (Team India)  की नज़र श्रीलंका के खिलाफ क्लीन स्वीप करने के बाद न्यूज़ीलैंड के खिलाफ भी 3-0 से जीत पर रहेगी। अगर भारतीय टीम (Indian Team) तीसरा वनडे जीतने में कामयाब रही तो वो आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Rankings) में शीर्ष स्‍थान पर पहुंच जाएगी।

वनडे रैंकिंग का पूरा समीकरण

रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच से पहले कीवी टीम 115 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज थी। जबकि इंग्‍लैंड की टीम 113 अंकों के साथ दूसरे, ऑस्‍ट्रेलिया 112 अंक के साथ तीसरे स्‍थान पर थी। वहीं भारतीय टीम 111 अंक के साथ चौथे स्‍थान पर काबिज थी। लेकिन अब दूसरे मैच में टीम इंडिया (Team India)  जीत दर्ज कर सारा समीकरण ही बदल दिया। न्‍यूजीलैंड की टीम दूसरे स्‍थान पर आ गई। जबकि इंग्लैंड ने पहला स्थान प्राप्त कर लिया। वहीं भारत अब तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। अब टीम इंडिया (Team India)  की निगाहें तीसरे वनडे में जीत दर्ज करके पहले स्थान पर कब्ज़ा करने की होगी।

पढ़ें :- U-19 T20 WC : शेफाली वर्मा को जन्मदिन के उपहार में चाहिए विश्व कप की ट्रॉफी,इंग्लैंड से फाइनल मुकाबला आज

इंदौर में अब तक अजेय रहा है भारत

टीम इंडिया (Team India)  होल्कर क्रिकेट स्टेडियम (Holkar Cricket Stadium) में 2017 के बाद खेलने उतरेगी। इस मैदान पर टीम इंडिया (Team India)  को अब तक वनडे में हार नहीं मिली है। ऐसे में भारत की नजर उस क्रम को जारी रख न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल करने पर होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...