रोहित शर्मा का करिश्‍मा, टेस्‍ट में दूसरा शतक ठोककर बनाया अनूठा विश्व रिकॉर्ड

rohit sharma
रोहित शर्मा का करिश्‍मा, टेस्‍ट में दूसरा शतक ठोककर बनाया अनूठा विश्व रिकॉर्ड

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ विशाखापत्‍तनम टेस्ट (Visakhapatnam Test) की दूसरी पारी में भी शतक जड़ दिया है। उन्‍होंने 133 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौकों और 4 छक्‍कों की मदद से अपना 5वां टेस्‍ट शतक पूरा किया। पहली पारी में 176 रन बनाकर कमाल करने वाले ‘हिटमैन’ दूसरी पारी में भी रिकॉर्ड बुक तहस-नहस कर दिया। 127 रन बनाकर इतिहास रचने वाले रोहित अब एक टेस्ट में सर्वाधिक छक्के उड़ाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन चुके हैं।  

Rohit Sharma 2nd Century In Visakhapatnam Test Against South Africa :

पहली बार रोहित ने टेस्‍ट में की ओपनिंग

रोहित शर्मा को इस टेस्ट में सलामी बल्‍लेबाज के रूप में उतारा गया है. रोहित शर्मा टेस्‍ट क्रिकेट में सलामी बल्‍लेबाज के रूप में अपने पहले टेस्‍ट में दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्‍लेबाज हैं। टेस्‍ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में रोहित यह कारनामा करने वाले इकलौते बल्‍लेबाज हैं।

दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित छठे भारतीय

एक टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित छठे भारतीय बल्‍लेबाज हैं। उनसे पहले विजय हजारे, सुनील गावस्‍कर, राहुल द्रविड़, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे यह कारनामा कर चुके हैं। हजारे, कोहली, रहाणे और रोहित ने यह कमाल एक-एक बार किया है जबकि गावस्‍कर ने 3 और द्रविड़ ने 2 बार टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाए।

रोहित शर्मा ने तोड़ा सिद्धू का 25 साल पुराना रिकॉर्ड

रोहित ने नवजोत सिंह सिद्धू के रिकॉर्ड को तोड़ा है। सिद्धू ने 1994 में लखनऊ में श्रीलंका के खिलाफ 8 छक्के लगाए थे। रोहित एक वन-डे और टी-20 में भी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में 16 छक्के लगाए थे। इसके बाद 2017 में इंदौर में खेले गए टी-20 में श्रीलंका के खिलाफ 10 छक्के लगाए थे।

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में जारी पहले टेस्ट की दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने 6 छक्के लगाए थे। दूसरी पारी में हिटमैन ने 7 छक्के जमाए, जिसके साथ ही वो किसी एक टेस्ट मैच में भारत की ओर से सबसे अधिक 13 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी बना गए।  

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ विशाखापत्‍तनम टेस्ट (Visakhapatnam Test) की दूसरी पारी में भी शतक जड़ दिया है। उन्‍होंने 133 गेंदों का सामना करते हुए 9 चौकों और 4 छक्‍कों की मदद से अपना 5वां टेस्‍ट शतक पूरा किया। पहली पारी में 176 रन बनाकर कमाल करने वाले 'हिटमैन' दूसरी पारी में भी रिकॉर्ड बुक तहस-नहस कर दिया। 127 रन बनाकर इतिहास रचने वाले रोहित अब एक टेस्ट में सर्वाधिक छक्के उड़ाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन चुके हैं।   पहली बार रोहित ने टेस्‍ट में की ओपनिंग रोहित शर्मा को इस टेस्ट में सलामी बल्‍लेबाज के रूप में उतारा गया है. रोहित शर्मा टेस्‍ट क्रिकेट में सलामी बल्‍लेबाज के रूप में अपने पहले टेस्‍ट में दोनों पारियों में शतक लगाने वाले पहले बल्‍लेबाज हैं। टेस्‍ट क्रिकेट के 142 साल के इतिहास में रोहित यह कारनामा करने वाले इकलौते बल्‍लेबाज हैं। दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित छठे भारतीय एक टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले रोहित छठे भारतीय बल्‍लेबाज हैं। उनसे पहले विजय हजारे, सुनील गावस्‍कर, राहुल द्रविड़, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे यह कारनामा कर चुके हैं। हजारे, कोहली, रहाणे और रोहित ने यह कमाल एक-एक बार किया है जबकि गावस्‍कर ने 3 और द्रविड़ ने 2 बार टेस्‍ट की दोनों पारियों में शतक लगाए। रोहित शर्मा ने तोड़ा सिद्धू का 25 साल पुराना रिकॉर्ड रोहित ने नवजोत सिंह सिद्धू के रिकॉर्ड को तोड़ा है। सिद्धू ने 1994 में लखनऊ में श्रीलंका के खिलाफ 8 छक्के लगाए थे। रोहित एक वन-डे और टी-20 में भी सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय हैं। उन्होंने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु वनडे में 16 छक्के लगाए थे। इसके बाद 2017 में इंदौर में खेले गए टी-20 में श्रीलंका के खिलाफ 10 छक्के लगाए थे। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापट्टनम में जारी पहले टेस्ट की दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने 6 छक्के लगाए थे। दूसरी पारी में हिटमैन ने 7 छक्के जमाए, जिसके साथ ही वो किसी एक टेस्ट मैच में भारत की ओर से सबसे अधिक 13 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी बना गए।