हिटमैन रोहित शर्मा ने फिर तोड़ा कोहली का वर्ल्ड रिकॉर्ड, टी-20 के बने किंग

rohit sharma
हिटमैन रोहित शर्मा ने फिर तोड़ा कोहली का वर्ल्ड रिकॉर्ड, टी-20 के बने किंग

नई दिल्ली। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत बांग्‍लादेश (India Bangladesh) के बीच पहले टी20 मुकाबले के लिए मैदान में उतरते ही महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ दिया। 

Rohit Sharma Most Runs Record Virat Kohli T 20 Cricket India Vs Bangladesh :

रोहित भारत की तरफ से सर्वाधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले क्रिकेटर बन गये रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में अपना 99वां मैच खेला और इस तरह से उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा जिन्होंने 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले हैं। इनके बाद सुरेश रैना (78) और विराट कोहली (72) का नंबर आता है।

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने सर्वाधिक 111 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जबकि उनके हमवतन शाहिद अफरीदी के नाम पर 99 मैच दर्ज हैं। इस बीच भारत ने मुंबई के आलराउंडर शिवम दुबे को पदार्पण का मौका दिया। मुख्य कोच रवि शास्त्री ने उन्हें भारतीय कैप सौंपी।

छब्बीस वर्षीय दुबे दायें हाथ के मीडियम स्पीड के गेंदबाज हैं और बायें हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। बांग्लादेश ने भी बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम को इस प्रारूप में पदार्पण का मौका दिया। वह बांग्लादेश की तरफ से इस प्रारूप में खेलने वाले 67वें खिलाड़ी हैं।

रोहित-कोहली टी20 में रन बनाने में सबसे आगे

वहीं रोहित ने बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले टी20 में 9 रन की पारी खेली। अपनी इस छोटी सी पारी के बावजूद उन्‍होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। इस मैच से पहले कोहली के नाम अंतरराष्‍ट्रीय टी20 में सबसे ज्‍यादा मैच थे। 9 रन बनाते ही रोहित ने उन्‍हें पीछे छोड़कर अपना नाम लिख दिया। इससे अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों के रोहित के नाम 2452 रन हो गए हैं।

कोहली के नाम 72 मैचों में 2450 रन दर्ज हैं। इनमें उनका औसत 50 का है, जबकि स्ट्राइक रेट 135.28 का। इतना ही नहीं, विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट में 22 अर्धशतक भी जड़े हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 90 रन है।  
 

नई दिल्ली। रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत बांग्‍लादेश (India Bangladesh) के बीच पहले टी20 मुकाबले के लिए मैदान में उतरते ही महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़ दिया।  रोहित भारत की तरफ से सर्वाधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने वाले क्रिकेटर बन गये रोहित ने बांग्लादेश के खिलाफ रविवार को अरुण जेटली स्टेडियम में अपना 99वां मैच खेला और इस तरह से उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ा जिन्होंने 98 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेले हैं। इनके बाद सुरेश रैना (78) और विराट कोहली (72) का नंबर आता है। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक ने सर्वाधिक 111 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जबकि उनके हमवतन शाहिद अफरीदी के नाम पर 99 मैच दर्ज हैं। इस बीच भारत ने मुंबई के आलराउंडर शिवम दुबे को पदार्पण का मौका दिया। मुख्य कोच रवि शास्त्री ने उन्हें भारतीय कैप सौंपी। छब्बीस वर्षीय दुबे दायें हाथ के मीडियम स्पीड के गेंदबाज हैं और बायें हाथ से बल्लेबाजी करते हैं। बांग्लादेश ने भी बायें हाथ के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद नईम को इस प्रारूप में पदार्पण का मौका दिया। वह बांग्लादेश की तरफ से इस प्रारूप में खेलने वाले 67वें खिलाड़ी हैं। रोहित-कोहली टी20 में रन बनाने में सबसे आगे वहीं रोहित ने बांग्‍लादेश के खिलाफ पहले टी20 में 9 रन की पारी खेली। अपनी इस छोटी सी पारी के बावजूद उन्‍होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। इस मैच से पहले कोहली के नाम अंतरराष्‍ट्रीय टी20 में सबसे ज्‍यादा मैच थे। 9 रन बनाते ही रोहित ने उन्‍हें पीछे छोड़कर अपना नाम लिख दिया। इससे अंतरराष्‍ट्रीय टी20 मैचों के रोहित के नाम 2452 रन हो गए हैं। कोहली के नाम 72 मैचों में 2450 रन दर्ज हैं। इनमें उनका औसत 50 का है, जबकि स्ट्राइक रेट 135.28 का। इतना ही नहीं, विराट कोहली ने टी-20 क्रिकेट में 22 अर्धशतक भी जड़े हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर नाबाद 90 रन है।