1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. एमएस धोनी की तरह रणनीतियां बनाने में माहिर हैं रोहित शर्मा : माइकल हसी

एमएस धोनी की तरह रणनीतियां बनाने में माहिर हैं रोहित शर्मा : माइकल हसी

By टीम पर्दाफाश 
Updated Date

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज माइकल हसी ने कहा कि एमएस धोनी और रोहित शर्मा की कप्तानी को मैं कफी करीब से देख चुका हूं। हसी आईपीएल में इन दोनों धुरंधर बल्लेबाज और कप्तानों के अंडर खेल चुके हैं। उनका मानना है कि ये दोनो दिग्गज खिलाड़ी एक ही तरह की कप्तानी करते हैं।

हसी हाल ही में हुए एक चेतन नरुला के पोडकास्ट प्रोग्राम हॉटस्पॉट में बात कर रहे थे। यहां उन्होंने चार कप्तानों के साथ खेलने का अपना अनुभव साझा किया। हसी 2004 से 2013 तक ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले हैं और इस दौरान वह 2008 से 2015 तक आईपीएल में भी खेले हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई टीम में रिकी पॉन्टिंग और माइकल क्लार्क की कप्तानी में खेले, जबकि आईपीएल में वह एमएस धोनी और रोहित शर्मा की कप्तानी में भी खेल चुके हैं।

हसी का मनना है कि इन चारों ही कप्तानों का नेचर तो बिल्कुल अलग है। लकिन रिकी पॉन्टिंग इन सभी से अलग और सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धी कप्तान थे। वह अपनी टीम का आगे बढ़का पेतृत्व करते थे। और अपने सभी खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देते थे। वह अपनी टीम को जीत की ओर आगे बढ़ने के लिए प्ररित करते थे।

खिलाड़ी हसी ने कप्तान माइकल क्लार्क की भी तारीफ करते हुए कहा कि वह रणनीतियां बनाने में और अपने खिलाड़ियों की क्षमता को परखने में माहिर थे। वह जानते थे कि किस खिलाड़ी को कब और किस समय पिच पर इस्तेमाल करने का कब सही समय है। वह तेज दिगाम के और बहुत ही शांत स्वभाव वाले खिलाड़ी थे।

भारत के महान खिलाड़ी तीन बार आईपीएल चैंपियन और दो बार चैंपियन लीग टी20 का खिताब जीतने वाले एमएस धोनी का कूल अंदाज भला किसे नहीं भाता। भारत को 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वर्ल्ड कप जीताने वाले इस कप्तान की तारीफ तो पूरी ​दुनिया करती है। हसी ने कहा वह शांत और ठंडे दिमाग से सोचते हैं और अपने खिलाड़ियों की पूरी मदद करते हैं। उनमें एक अलग ही स्तर पर खेल की समझ हैं, जो मैदान पर भांप लेते हैं कि आगे क्या हो सकता है।

खिलाड़ी हसी ने कहा कि रोहित शर्मा भी कुछ कम नहीं हैं वह भी बिल्कुल धोनी की तरह ही कप्तानी करते हैं। वह भी दबाव के क्षणों में भी बहुत शांत रहते हैं और रणनीतियां बनाने में माहिर हैं। मुंबई को चार बार आईपीएल चैंपियन बनाने वाले इस कप्तान के बारे में उन्होंने कहा कि मुश्किल परिस्थितियों में भी खिलाड़ियों दबाव हटा लेते हैं और उनकी यही काबिलियत उन्हें चैंपियन बनाती है।

माइकल हसी एमएस धोनी की कप्तानी में 7 साल तक खेले हैं। वह शुरुआत से ही चेन्नै सुपरकिंग्स (CSK) में पहले 6 सीजन (2008 से 2013 तक) तक खेले थे। इसके बाद साल 2014 में मुंबई इंडियंस (MI) में उन्हें चुना गया और फिर अगले साल 2015 में हसी की वापसी सीएसके में हो गई।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...