रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी को बताया भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान, ये है वजह

rohit sharma
रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी को बताया भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान, ये है वजह

नई दिल्ली। इस बात को लेकर अक्सर चर्चा होती रहती है कि भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है। कोई इसे आंकड़ाें से जोड़कर देखता है तो कोई हालात और टीम से। अब इस चर्चा में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिमिटेड ओवर उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी शामिल हो गए हैं। रोहित शर्मा ने एक चैट शो में भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान को लेकर अपनी राय जाहिर की है। हालांकि उन्होंने न तो सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को ये तमगा दिया है और न ही टीम इंडिया के अपने साथी और मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को।

Rohit Sharma Told Mahendra Singh Dhoni The Best Captain Of India This Is The Reason :

धोनी सबसे सफल भारतीय कप्तान

भारतीय वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने हाल ही में एक चैट शो में हिस्सा लिया, जहां उनसे पूछा गया कि मैदान पर शांत रवैया अपनाने के मामले में उनका रोल मॉडल कौन है। इस सवाल का जवाब देने में रोहित शर्मा ने बिल्कुल भी देर नहीं लगाई और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को सबसे शांत क्रिकेटर करार दिया। रोहित शर्मा ने कहा, ‘पूरा देश जानता है कि एमएस धोनी सबसे शांत क्रिकेटर हैं। इससे उन्हें मैदान पर अच्छे फैसले लेने में मदद मिली। और अब आप सभी देख ही चुके हैं कि धोनी सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं। ‘

धोनी के पास आईसीसी के तीनों खिताब

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा, ‘धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के पास सभी तीनों आईसीसी खिताब हैं। इसके अलावा वह आईपीएल की भी कई ट्रॉफी जीत चुके हैं। वह भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं और इसकी वजह उनका शांत और सहज रवैया है जो वे तनाव और दबाव के क्षणों में भी बनाए रखते हैं। मैंने उन्हें कई युवा गेंदबाजों को दबाव में संभालते देखा है। वे उनके पास जाते हैं, उनके कंधे पर हाथ रखते हैं और उनसे बात करते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए व क्या नहीं। जब कोई युवा खिलाड़ी सीनियर खिलाड़ियों से ऐसा व्यवहार हासिल करता है तो उसका विश्वास काफी बढ़ जाता है और वो टीम के लिए योगदान देना चाहता है।’ धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुकी है।

पिछले मैच में धोनी ने लगाया था अर्धशतक

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी जुलाई 2019 से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। उन्होंने अपना पिछला मैच इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के तौर पर खेला था, जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में धोनी ने अर्धशतक लगाया था। उसके बाद से उनके संन्यास और टीम इंडिया में वापसी की खबरों को लेकर अटकलें लगाईं जा रहीं हैं। हालांकि धोनी आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपरकिंग्स की कमान संभालते नजर आएंगे।  

नई दिल्ली। इस बात को लेकर अक्सर चर्चा होती रहती है कि भारत का सर्वश्रेष्ठ कप्तान कौन है। कोई इसे आंकड़ाें से जोड़कर देखता है तो कोई हालात और टीम से। अब इस चर्चा में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के लिमिटेड ओवर उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भी शामिल हो गए हैं। रोहित शर्मा ने एक चैट शो में भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान को लेकर अपनी राय जाहिर की है। हालांकि उन्होंने न तो सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) को ये तमगा दिया है और न ही टीम इंडिया के अपने साथी और मौजूदा कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) को। धोनी सबसे सफल भारतीय कप्तान भारतीय वनडे और टी20 टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने हाल ही में एक चैट शो में हिस्सा लिया, जहां उनसे पूछा गया कि मैदान पर शांत रवैया अपनाने के मामले में उनका रोल मॉडल कौन है। इस सवाल का जवाब देने में रोहित शर्मा ने बिल्कुल भी देर नहीं लगाई और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को सबसे शांत क्रिकेटर करार दिया। रोहित शर्मा ने कहा, 'पूरा देश जानता है कि एमएस धोनी सबसे शांत क्रिकेटर हैं। इससे उन्हें मैदान पर अच्छे फैसले लेने में मदद मिली। और अब आप सभी देख ही चुके हैं कि धोनी सबसे सफल भारतीय कप्तान हैं। ' धोनी के पास आईसीसी के तीनों खिताब रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कहा, 'धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के पास सभी तीनों आईसीसी खिताब हैं। इसके अलावा वह आईपीएल की भी कई ट्रॉफी जीत चुके हैं। वह भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं और इसकी वजह उनका शांत और सहज रवैया है जो वे तनाव और दबाव के क्षणों में भी बनाए रखते हैं। मैंने उन्हें कई युवा गेंदबाजों को दबाव में संभालते देखा है। वे उनके पास जाते हैं, उनके कंधे पर हाथ रखते हैं और उनसे बात करते हैं कि उन्हें क्या करना चाहिए व क्या नहीं। जब कोई युवा खिलाड़ी सीनियर खिलाड़ियों से ऐसा व्यवहार हासिल करता है तो उसका विश्वास काफी बढ़ जाता है और वो टीम के लिए योगदान देना चाहता है।' धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम 2007 में टी20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी जीत चुकी है। पिछले मैच में धोनी ने लगाया था अर्धशतक भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी जुलाई 2019 से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हैं। उन्होंने अपना पिछला मैच इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप सेमीफाइनल के तौर पर खेला था, जिसमें टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में धोनी ने अर्धशतक लगाया था। उसके बाद से उनके संन्यास और टीम इंडिया में वापसी की खबरों को लेकर अटकलें लगाईं जा रहीं हैं। हालांकि धोनी आईपीएल 2020 में चेन्नई सुपरकिंग्स की कमान संभालते नजर आएंगे।