Royal Enfield ने 650 CC इंजन के साथ पेश की Continental GT और Interceptor

भारत के बाइक प्रेमियों के लिए रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) हमेशा से भरोेसे वाला ब्रांड रहा है। बाजार में पॉवर बाइक्स की बढ़ती डिमांड के बीच रॉयल एनफील्ड ग्राहकों की पहली पंसद रही है। बीते पांच सालों में रॉयल एनफील्ड को लेकर युवाओं में खासा क्रेज देखा गया है। इस बीच हर्ले डेविडसन जैसी कुछ जानी मानी पॉवर और सुपर बाइक निर्माता कंपनियों ने भी भारतीय बाजार में दस्तक दी। जिन्होंने भारत मंहगी बाइकों का एक नया बाजार खड़ा किया।

Royal Enfield Introduced Continental Gt And Interceptor With 650 Cc Twin Engine :

अब रॉयल एनफील्ड भी अब इस बाजार में अपनी हिस्सेदारी तलाशती नजर आ रही है। इस क्रम में कंपनी ने अपने नए 650सीसी ट्विन इंजन के साथ कॉन्टिनेंटल जीटी और इन्टरसेप्टर मॉडल पेश किए है। इन दोनों ही बाइकों को 7 नवंबर को मिलान मोटरसाइकिल शो के दौरान दुनिया के सामने पेश किया गया है।

Royal Enfield Interceptor

इन दोनों ही बाइक्स को दो सिलेंडर वाले एयर—आॅयल कूल्ड डुअल एक्जॉशन पाइप्स यानी दो साइलेंसर वाले इंजन के साथ लांच किया गया है। यह इंजन 47बीपीएच प्रति 7100 आरपीएम की क्षमता के साथ 52एनएम प्रति 4000 आरपीएम टार्क पैदा करने में सक्षम है। दोनों ही बाइक्स छह गियर वालीं हैं। कंपनी ने पहली बार एबीएस ब्रेक तकनीकि के साथ अगले और पिछले पहियों पर डिस्क ब्रेक दिया है।

Royal Enfield Continental GT

इंटरसेप्टर एक नए डिजायन के साथ तीन कलर विकल्प ओरेन्ज क्रश, रेविशिंग रेड और सिल्वर स्पेक्टर उपलब्ध होंगे। जबकि कॉन्टिनेंटल जीटी का लुक 500 सीसी इंजन के साथ आने वाली पुरानी बाइक जैसा ही होगा जिसमें इंजन के हिसाब से दो साइलेंसर दिए गए हैं। 650 सीसी कॉन्टिनेंटल जीटी भी तीन कलर विकल्प आइस क्वीन, ब्लैक मैजिक और सी निम्फ के साथ बाजार में लांच होगी।

दोनों ही बाइकों की कीमत 3.5 लाख से 4 लाख के बीच होने की उम्मीद है। ये दोनों ही बाइक्स रॉयल एनफील्ड की ओर से लांच की गई सबसे ताकतवर बाइक्स होंगी। कंपनी के मुताबिक दोनों ही बाइक्स राइडर्स को बेहद आरामदेह होंगी। नए इंजन को इस लिहाज से डिजायन करते हुए इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि लांग राइड के अलावा शहरों के भीतर भी इस बाइक को चलाने आरामदायक हो।

भारत के बाइक प्रेमियों के लिए रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) हमेशा से भरोेसे वाला ब्रांड रहा है। बाजार में पॉवर बाइक्स की बढ़ती डिमांड के बीच रॉयल एनफील्ड ग्राहकों की पहली पंसद रही है। बीते पांच सालों में रॉयल एनफील्ड को लेकर युवाओं में खासा क्रेज देखा गया है। इस बीच हर्ले डेविडसन जैसी कुछ जानी मानी पॉवर और सुपर बाइक निर्माता कंपनियों ने भी भारतीय बाजार में दस्तक दी। जिन्होंने भारत मंहगी बाइकों का एक नया बाजार खड़ा किया। अब रॉयल एनफील्ड भी अब इस बाजार में अपनी हिस्सेदारी तलाशती नजर आ रही है। इस क्रम में कंपनी ने अपने नए 650सीसी ट्विन इंजन के साथ कॉन्टिनेंटल जीटी और इन्टरसेप्टर मॉडल पेश किए है। इन दोनों ही बाइकों को 7 नवंबर को मिलान मोटरसाइकिल शो के दौरान दुनिया के सामने पेश किया गया है। [caption id="attachment_272823" align="aligncenter" width="619"] Royal Enfield Interceptor[/caption] इन दोनों ही बाइक्स को दो सिलेंडर वाले एयर—आॅयल कूल्ड डुअल एक्जॉशन पाइप्स यानी दो साइलेंसर वाले इंजन के साथ लांच किया गया है। यह इंजन 47बीपीएच प्रति 7100 आरपीएम की क्षमता के साथ 52एनएम प्रति 4000 आरपीएम टार्क पैदा करने में सक्षम है। दोनों ही बाइक्स छह गियर वालीं हैं। कंपनी ने पहली बार एबीएस ब्रेक तकनीकि के साथ अगले और पिछले पहियों पर डिस्क ब्रेक दिया है। [caption id="attachment_272824" align="aligncenter" width="640"] Royal Enfield Continental GT[/caption] इंटरसेप्टर एक नए डिजायन के साथ तीन कलर विकल्प ओरेन्ज क्रश, रेविशिंग रेड और सिल्वर स्पेक्टर उपलब्ध होंगे। जबकि कॉन्टिनेंटल जीटी का लुक 500 सीसी इंजन के साथ आने वाली पुरानी बाइक जैसा ही होगा जिसमें इंजन के हिसाब से दो साइलेंसर दिए गए हैं। 650 सीसी कॉन्टिनेंटल जीटी भी तीन कलर विकल्प आइस क्वीन, ब्लैक मैजिक और सी निम्फ के साथ बाजार में लांच होगी। दोनों ही बाइकों की कीमत 3.5 लाख से 4 लाख के बीच होने की उम्मीद है। ये दोनों ही बाइक्स रॉयल एनफील्ड की ओर से लांच की गई सबसे ताकतवर बाइक्स होंगी। कंपनी के मुताबिक दोनों ही बाइक्स राइडर्स को बेहद आरामदेह होंगी। नए इंजन को इस लिहाज से डिजायन करते हुए इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि लांग राइड के अलावा शहरों के भीतर भी इस बाइक को चलाने आरामदायक हो।