HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Royal Enfield की इन बाइक्स में शॉर्ट सर्किट का खतरा, कंपनी ने 2.37 लाख मोटरसाइकिल को किया रिकॉल

Royal Enfield की इन बाइक्स में शॉर्ट सर्किट का खतरा, कंपनी ने 2.37 लाख मोटरसाइकिल को किया रिकॉल

देश की प्रमुख बाइक्स निर्माता कंपनी Royal Enfield की बाइक्स में कुछ तकनीकी खराबी सामने आई हैं। रॉयल एनफील्ड की पैरेंट कंपनी आयशर मोटर्स ने इस तकनीकी खामी के चलते 236,966 बाइक्स को रिकॉल करने की घोषणा की है। कंपनी इन बाइक्स की नि:शुल्क जांच करेगी और उनमें जरूरी मरम्मत और बदलाव किए जाएंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। देश की प्रमुख बाइक्स निर्माता कंपनी Royal Enfield की बाइक्स में कुछ तकनीकी खराबी सामने आई हैं। रॉयल एनफील्ड की पैरेंट कंपनी आयशर मोटर्स ने इस तकनीकी खामी के चलते 236,966 बाइक्स को रिकॉल करने की घोषणा की है। कंपनी इन बाइक्स की नि:शुल्क जांच करेगी और उनमें जरूरी मरम्मत और बदलाव किए जाएंगे।

पढ़ें :- Mahindra XUV700 AX7 Price Cut: महिंद्रा ने अपनी पॉपुलर एसयूवी की कीमत 2 लाख रुपये तक घटाई, इतने दिनों तक ही ऑफर वैलिड

जानकारी के अनुसार इस बाइक्स के इग्निशन कॉइल में कुछ खामियां देखने को मिली हैं, जिससे मिसफायरिंग की समस्या हो रही है। इसके चलते इलेक्ट्रिक शॉर्ट सर्किट का भी डर है। रॉयल एनफील्ड भारतीय बाजार में अपने सेग्मेंट में कंपनी एक से बढ़कर एक मॉडल्स को पेश कर चुकी है।

इन बाइक्स में दिखी है समस्या

रॉयल एनफील्ड ने एक बयान में कहा कि, ये रिकॉल भारत, थाईलैंड, इंडोनेशिया, फिलीपींस, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और मलेशिया में बिकने वाले बाइक्स के लिए किया गया है। इस रिकॉल में कंपनी की मशहूर बाइक Classic 350, Meteor और सबसे सस्ती मॉडल Bullet शामिल है। कंपनी का कहना है कि, इन बाइक्स में ये कमियां उस वक्त सामने आई जब रूटीन इंटर्नल टेस्टिंग की जा रही थी।

कंपनी के इस रिकॉल में वो बाइक्स शामिल हैं जिनका निर्माण दिसंबर 2020 और अप्रैल 2021 के बीच किया गया है। हालांकि कंपनी का कहना है कि इस दौरान निर्मित सभी मोटरसाइकिल इससे प्रभावित नहीं होंगी, लेकिन कुछ मॉडल्स में खामी देखी जा सकती है। बीते साल रॉयल एनफील्ड ने घरेलू बाजार में अपनी मशहूर क्रूजर बाइक Meteor को लॉन्च किया था। इसके अलावा इस साल हिमालयन को अपडेट कर बाजार में उतारा गया है।

पढ़ें :- पीएम मोदी ने मॉस्को में की इलेक्ट्रिक कार की सवारी, क्लीन मोबिलिटी पर दोनों नेताओं दिया जोर

रॉयल एनफील्ड के आधिकारिक डीलरशिप उन ग्राहकों से संपर्क करेगी जिनकी मोटरसाइकिल वाहन पहचान संख्या (वीआईएन) इस रिकॉल से प्रभावित यूनिट्स से मेल खाते हैं। इसके अलावा, ग्राहक स्थानीय डीलरशिप से संपर्क कर इस बात की तस्दीक भी कर सकते हैं कि उनकी बाइक इस रिकॉल का हिस्सा है या नहीं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...