1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. RPSC Recruitment 2020: लोक सेवा आयोग ने निकाली बम्पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

RPSC Recruitment 2020: लोक सेवा आयोग ने निकाली बम्पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से संस्कृत शिक्षा विभाग के लिए सीनियर टीचर के पदों पर भर्ती होगी। कैंडीडेट के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 23 जून है। विभाग द्वारा पदों की संख्या में वृद्धि करने के साथ ही टीएसपी क्षेत्र में गणित विषय (Mathematics subject in TSP area) के लिए भी पदों का वर्गीकरण भिजवाया गया है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Rajasthan Public Service Commission: राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से संस्कृत शिक्षा विभाग के लिए सीनियर टीचर के पदों पर भर्ती होगी। कैंडीडेट के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 23 जून है। विभाग द्वारा पदों की संख्या में वृद्धि करने के साथ ही टीएसपी क्षेत्र में गणित विषय (Mathematics subject in TSP area) के लिए भी पदों का वर्गीकरण भिजवाया गया है, जबकि पूर्व में जारी विज्ञापन में टीएसपी क्षेत्र में गणित विषय (Mathematics subject in TSP area) के पद विज्ञापित नहीं किए गए थे।

पढ़ें :- IBPS Recruitment:  देशभर के ग्रामीण बैंकों में निकली बम्पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

आपको बता दें, ऐसे में अब 417 के बजाय 538 पदों पर भर्ती होगी। 18 से 40 साल के युवक (एक जुलाई 2022 तक) इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे। कैंडीडेट का सिलेक्शन एग्जाम के माध्यम से होगा।

सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप में होंगे। एग्जाम सेंटर व डेट के बारे में बाद में अवगत कराया जाएगा। 23 मई से ऑनलाइन आवेदन शुरू किए गए थे। पूर्व में लास्ट डेट 21 जून थी जिसे बाद में बढ़ा दिया गया।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कैंडीडेट को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध अप्लाई ऑनलाइन लिंक को क्लिक या एस.एस.ओ. पोर्टल https://sso.rajasthan.gov.in से लॉगिन करना होगा। सीटिजन ऐप ( G2C) में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करना होगा।

पहली बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई. डी. में से किसी एक आई.डी. प्रूफ की डीटेल भरनी होगी। साथ ही डॉक्यूमेंट अपलोड करने अनिवार्य होंगे। कैंडीडेट को परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद वेब साइट पर ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। एप्लिकेशन आईडी जनरेट करनी होगी।

पढ़ें :- LPAI Recruitment: कई विभागों में निकली बंपर भर्ती, जिन कैंडिडेट्स के पास है ये डिग्री करें अप्लाई

बाद में संशोधन सम्भव नहीं होगा

कैंडीडेट द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के बाद ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सेकेंडरी / समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड / पैन कार्ड / वोटर कार्ड / ड्राइविंग लाइसेंस आई.डी. विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा।

यह रहेगा परीक्षा शुल्क

  • सामान्य (अनारक्षित) वर्ग एवं राजस्थान के क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग /अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के लिए 350 रुपए।
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए के लिए 250 रुपए।
  • निःशक्तजन, राजस्थान की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग तथा जिनकी पारिवारिक आय 2.50 लाख से कम है, के आवेदक के लिए 150 रुपए।
  • टी.एस.पी क्षेत्र के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जन जाति एवं बारां जिले की समस्त तहसीलों के सहरिया आदिम जाति के आवेदक के लिए 150 रुपए।

यहां करें कॉन्टैक्ट

किसी भी प्रकार के मार्गदर्शन/सूचना/स्पष्टीकरण के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर के परिसर स्थित स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या- 0145-2635212 एवं 0145-2635200 पर सम्पर्क किया जा सकता है। सचिव, राजस्थान लोक सेवा आयोग, अजमेर के नाम लैटर भी भे सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...