1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Rajasthan Public Service Commission ने निकाली बम्पर भर्ती, इस उम्र के कैंडिडेट्स कर सकतें हैं अप्लाई

Rajasthan Public Service Commission ने निकाली बम्पर भर्ती, इस उम्र के कैंडिडेट्स कर सकतें हैं अप्लाई

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर (ASO) के 218 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए अभ्यर्थी आज से 20 दिसंबर तक RPSC की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बता दें कि RPSC की इस भर्ती में कुल 218 पद भरे जाएंगे।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

RPSC Recruitment 2021: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) ने असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर (ASO) के 218 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए अभ्यर्थी आज से 20 दिसंबर तक RPSC की वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। बता दें कि RPSC की इस भर्ती में कुल 218 पद भरे जाएंगे। जिनमें से असिस्टेंट स्टैटिस्टिकल ऑफिसर नॉन टीएसपी पदों की संख्या 203 है। जबकि असिस्टेंट स्टैटिसटिकल ऑफीसर टीएसपी पदों की संख्या 15 है।

पढ़ें :- राजस्थान पब्लिक सर्विस कमीशन ने निकाली भर्ती, ये डिग्री वाले कर सकतें हैं अप्लाई

शैक्षिक योग्यता

RPSC असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के पास मैथमेटिक्स, स्टैटिक्स, इकोनॉमिक्स या कॉमर्स में मास्टर की डिग्री होनी चाहिए। इसके साथ ओ लेवल या इससे ऊपर का कंप्यूटर कोर्स किया होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर भर्ती के लिए आवेदन फीस की बात करें तो जनरल, ओबीसी, एमबीसी (अन्य राज्यों के उम्मीदवार) को 350 रुपए चुकाने होंगे। जबकि राजस्थान के निवासी ओबीसी और बीसी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए है। इसके साथ ही एससी, एसटी और दिव्यांग के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपए है। आवेदन शुल्क का पेमेंट ऑनलाइन करना होगा।

सैलेरी

असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर के पद पर सलेक्शन होने पर अभ्यर्थी को पे मैट्रिक्स लेवल लेवल -11 के आधार पर भुगतान होगा। जिसके तहत अभ्यर्थी को हर महीने ग्रेड पे 4200 के आधार पर 50 हजार 800 रुपए सैलेरी मिलेगी।

उम्र सीमा

RPSC असिस्टेंट स्टैटिकल ऑफिसर पद के लिए अभ्यर्थी की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि राजस्थान के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या ओबीसी / अति पिछड़ा वर्ग / इडब्लूएस को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी। इसके साथ ही राजस्थान राज्य की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति या ओबीसी / अति पिछड़ा वर्ग / इडब्लूएस महिला उम्मीदवारों को 10 साल की छूट मिलेगी। जबकि सामान्य वर्ग की महिला को पांच साल की छूट मिलेगी और विछवा महिला के लिए आयु की सीमा नहीं है।

कब और कैसे होगी परीक्षा ?

RPSC चयन प्रक्रिया प्रतियोगी परीक्षा के माध्यम से पूरी करेगा। परीक्षा का स्थान और महीना फ़िलहाल तय समय पर जारी किया जाएगा। वहीं भर्ती परीक्षा में सारे सवाल ऑब्जेक्टिव होंगे। जिसके लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा से संबंधित जानकारी RPSC द्वारा जारी की जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...