1. हिन्दी समाचार
  2. RBI जल्द जारी करेगा 100 रुपये के नए नोट, जानें क्या होगा खासियत

RBI जल्द जारी करेगा 100 रुपये के नए नोट, जानें क्या होगा खासियत

Rs 100 Note To Get Shine As Rbi Plans Varnish Coating

By आस्था सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। एक बार फिर आरबीआई 100 रुपये के नए नोट जारी करने जा रहा है। ये नोट पहले के मुकाबले अधिक टिकाऊ होंगे। इस बात की जानकारी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी सालाना रिपोर्ट के जरिए दी है। आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक 100 रुपये के वार्निश नोट को पहले ट्रायल के आधार पर जारी किया जाएगा। इस नोट की खासियत यह होगी कि नोट की उम्र लंबी होगी और यह जल्दी फटेंगे नहीं। हालांकि आरबीआई के इस फैसले से नोटों की लागत पहले से बढ़ जाएगी।

पढ़ें :- बिहार चुनाव: जेपी नड्डा ने विपक्ष पर बोला हमला, कहा-आरजेडी अराजकता पर विश्वास करती है

जाने क्या है वार्निश नोट

बता दें कि वार्निश नोट पर एक विशेष परत चढ़ी होती है जो नोट को जल्दी फटने नहीं देती है। इसके अलावा यह नोट आसानी से गंदे भी नहीं होते हैं। वार्निश नोट का दुनिया के कई देशों में इस्तेमाल हो रहा है और अब भारत में भी वार्निश नोटों का प्रयोग कर मौजूदा नोटों के जल्दी गंदे होने और कट-फट जाने की समस्या से निपटा जा सकेगा।
.
इस वजह से उठाया जा रहा यह कदम

आरबीआई की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक नए डिजाइन किए गए 500 रुपये के नोटों की जालसाजी में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। रिपोर्ट में बताया गया है कि वित्त वर्ष 2018-19 में पिछले साल की तुलना में 121 फीसदी जालसाजी बढ़ी है। इस अवधि में 2,000 रुपये के नोटों की जालसाजी में 21.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। यही वजह है कि आरबीआई वार्निश नोट लाने की तैयारी कर रहा है।

पढ़ें :- IPL 2020: नितीश राणा ने अर्धस्तक के बाद आखिर क्यों दिखाई अलग नाम की जर्सी, जानकर आंख हो जायेगी नम

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...