कर्नाटक: हवाला कारोबारी के बाथरुम से 5.7 करोड़ रुपये के नये नोट, 32 किलो सोना बरामद

बेंगलुरू| आयकर अधिकारियों ने 5.7 करोड़ रुपये 2000 रुपये के नए नोट, 90 लाख रुपये के पुराने नोट और 32 किलो सोना एवं गहने एक कर्नाटक शहर के एक बाथरूम में बने गुप्त लॉकर से जब्त किया। अधिकारियों ने शनिवार को तमिलनाडु में 24 करोड़ रुपये के नए नोट बरामद करने के कुछ ही घंटे बाद यह जब्ती की। बेंगलुरू में एक अधिकारी ने बताया कि यह बरामदगी मध्य कर्नाटक के एक छोटे शहर के एक हवाला कारोबारी के यहां से शुक्रवार को की गई। इसमें 26 किलो सोने के बिस्कुट, चार किलो सोना और उसके गहने और 90 लाख रुपये के 100 रुपये और 20 रुपये के नोट हैं।




यह बरामदगी चित्रदुर्ग जिले के चल्लाकेरे में हवाला का धंधा करने वाले व्यक्ति के आवास के बाथरूम में बने एक गुप्त चैम्बर से हुई। करीब 50 हजार आबादी वाला चल्लाकेरे बेंगलुरू से 200 किलोमीटर से ज्यादा दूर है। कर विभाग की जांच टीम ने जुआ घर संचालकों और सोना-चांदी के व्यापारियों के हुबली और चित्रदुर्ग जिलों में तलाशी के दौरान बरामद किया। जांच दल को कालाधन की जमाखोरी और उसे सफेद किए जाने की गुप्त सूचना मिली थी।

अधिकारी ने कहा कि जब छापेमारी दस्तों ने दो जिलों के 15 हवाला संचालकों के ठिकानों पर छापेमारी की तो उन्हें पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटों को सोना-चांदी में बदलते पाया। छापे के दौरान अवैध गतिविधियां संचालित करने से जुड़े बहुत सारे दस्तावेज भी बरामद हुए हैं। सबूत के तौर पर उनका विश्लेषण करने के लिए भेजा गया है। शनिवार की देर शाम तक तलाशी जारी थी। कर्नाटक से एक दिसंबर को भी छह करोड़ रुपये नकद और सात किलो सोना बरामद हुआ था। यह बरामदगी बेंगलुरू स्थित राज्य सरकार के दो अभियंताओं के आवासों से हुई थी।