1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. RSMSSB Recruitment 2022: आरएसएमएसएसबीने 460 पदों पर निकाली भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

RSMSSB Recruitment 2022: आरएसएमएसएसबीने 460 पदों पर निकाली भर्ती, कैंडीडेट्स ऐसे करें अप्लाई

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) ने एक और भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान सबोर्डिनेट एंड मिनिस्टीरियल सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने लाइब्रेरियन ग्रेड 3rd के 460 पदों पर भर्ती से जुड़ी अधिसूचना निकाली है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

RSMSSB Recruitment 2022: सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए राजस्थान सरकार (Government of Rajasthan) ने एक और भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया है। राजस्थान सबोर्डिनेट एंड मिनिस्टीरियल सर्विसेज सेलेक्शन बोर्ड (RSMSSB) ने लाइब्रेरियन ग्रेड 3rd के 460 पदों पर भर्ती से जुड़ी अधिसूचना निकाली है।

पढ़ें :- प्रो. पीके मिश्रा का इस्तीफा, तो विनय पाठक पर गंभीर आरोपों के बाद राजभवन की 'मेहरबानी' का क्या है 'राज'?

आपको बता दें, ऐसे में इच्छुक उम्मीदवार राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (Rajasthan Staff Selection Board) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। फिलहाल आवेदन 26 मई से ऑनलाइन शुरू होंगे, जिसकी अंतिम तिथि 24 जून 2022 (Last Date 24 June 2022) होगी।

460 पदों पर निकाली भर्ती, सितंबर में परीक्षा

बोर्ड की ओर से जारी लाइब्रेरियन ग्रेड तृतीय (Librarian Grade III) की अधिसूचना के मुताबिक 460 पदों में नॉन टीएसपी के लिए 394 और टीएसपी के लिए 66 पद शामिल हैं। वहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए होने वाली इस भर्ती की परीक्षा सितंबर में आयोजित कराई जा सकती है।

भर्ती से जुड़ी योग्यता

इच्छुक उम्मीदवार 26 मई से बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना फॉर्म ऑनलाइन जा कर सकेंगे। वहीं भर्ती से जुड़ी योग्यता की बात करें तो बैचलर डिग्री इन लाइब्रेरी साइंस (बीलिब)/लाइब्रेरी या इंफोर्मेशन साइंस या लाइब्रेरी या इंफोर्मेशन साइंस में डिप्लोमा वाले लोग ही आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

आयु सीमा की बात करें तो उम्मीदवार की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग के पुरुषों को उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी। सामान्य वर्ग की महिला एवं राजस्थान राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिला के लिए भी 5 साल की छूट मिलेगी। वहीं राजस्थान राज्य की अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए 10 साल की छूट उम्र सीमा में होगी।

पढ़ें :- Lucknow University हाईकोर्ट के आदेश का कर रही है उल्लंघन, पीड़ित छात्र ने लगाई गुहार

आवेदन फीस

सामान्य व क्रीमीलेयर पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 450 रुपए आवेदन फीस देनी होगी, जबकि नॉन क्रीमीलेयर पिछड़ा व अति पिछड़ा वर्ग व ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थी के लिए फीस 350 रुपए तय की गई है। वहीं एससी व एसटी के उम्मीदवारों को 250 रुपए फीस भरनी होगी। भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें-rsmssb recruitment 2022

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...