1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. आरएसएस पूरब भाग के कार्यकर्ताओं ने किया योग, फिर बनाई अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने की योजना

आरएसएस पूरब भाग के कार्यकर्ताओं ने किया योग, फिर बनाई अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने की योजना

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर हर मोहल्ले में हर व्यक्ति योग करें और निरोग रहे। इसके लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूरब भाग (Rashtriya Swayamsevak Sangh East Part) के कार्यकर्ताओं ने एक योजना बनाई है। ताकि हर मोहल्ले में समाज के आगामी 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर सभी व्यक्तियों को जागरूक कर योग कराएंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर हर मोहल्ले में हर व्यक्ति योग करें और निरोग रहे। इसके लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पूरब भाग (Rashtriya Swayamsevak Sangh East Part) के कार्यकर्ताओं ने एक योजना बनाई है। ताकि हर मोहल्ले में आगामी 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) के अवसर पर समाज के सभी व्यक्तियों को जागरूक कर योग कराएंगे।

पढ़ें :- Lucknow : SFI ने BBAU में लगाए गए आपत्तिजनक पोस्टर कहा- 'अगर कैंपस में मंदिर है तो बने मस्जिद भी'

इस सिलसिले में शुक्रवार को गोमती नगर के शालीमार पार्क, विभूति खंड में लखनऊ पूरब भाग के 200 से अधिक योग्य शिक्षकों ने अभ्यास किया है। इस अभ्यास वर्ग का आयोजन पूरब भाग के शारीरिक विभाग ने किया है।

लखनऊ पूरब भाग  (Lucknow Purab Bhag ) में योग का अभ्यास योग शिक्षक मनीष मिश्रा ने कराया। इनके साथ स्थिति ठीक प्रकार बताने के लिए राम लखन व डॉ. विश्वनाथ ने साथ दिया। इस अवसर पर लखनऊ पूरब भाग (Lucknow Purab Bhag )  के भाग कार्यवाह ज्योति प्रकाश ने बताया कि योग दिवस के दिन हम कैसे लोगों को जागरूक कर प्रत्येक पार्क में योग करेंगे? इसके बारे में विस्तार से योग शिक्षकों को संबोधित करते हुए बताया कि किस प्रकार से समाज के लोगों को योग के बारे में लोगों को जागरूक करें।

पढ़ें :- छोटी-छोटी खुशियों से दूर जरूरतमंद चेहरों पर मुस्कान लाने का अनोखा प्रयास

योग का अभ्यास संगठन मंत्र से प्रारंभ हुआ। अंत में सभी योग शिक्षकों ने शांति पाठ और इसके पश्चात संकल्प लिया गया। अंत में लखनऊ पूरब भाग के भाग संचालक प्रभात ने आशीर्वचन देकर सभी शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया। इस अभ्यास वर्ग में लखनऊ पूरब भाग (Lucknow Purab Bhag) के भाग संघचालक प्रभात अधौलिया, सह भाग संघचालक अरुण , भाग कार्यवाह ज्योति प्रकाश , सह भाग कार्यवाह राम लखन, शारीरिक विभाग के अभिषेक , अमित , अंकुर , सह बौद्धिक प्रमुख अमित, प्रचार प्रमुख विनोद व अन्य अधिकारियों ने भाग लिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...