1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. रात 12 बजे के पहले ​कर लें ट्रांजेक्शन , वरना 14 घंटे तक नहीं कर पाएंगे RTGS

रात 12 बजे के पहले ​कर लें ट्रांजेक्शन , वरना 14 घंटे तक नहीं कर पाएंगे RTGS

मनी ट्रासंफर से जुड़ा काेई भी काम आप आज रात तक 12 बजे के पहले तक निपटा लें। ऐसा इसलिए क्याेंकि 18 अप्रैल रविवार काे रात से दाेपहर 2 बजे तक RTGS सेवा काम नहीं करेगी। यानि कुल 14 घंटे यह सेवाएं पूरी तरह से बाधित रहेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Rtgs Will Not Be Transacted Before 12 Oclock At Night Rtgs Will Not Work For 14 Hours

नई दिल्ली। मनी ट्रासंफर से जुड़ा काेई भी काम आप आज रात तक 12 बजे के पहले तक निपटा लें। ऐसा इसलिए क्याेंकि 18 अप्रैल रविवार काे रात से दाेपहर 2 बजे तक RTGS सेवा काम नहीं करेगी। यानि कुल 14 घंटे यह सेवाएं पूरी तरह से बाधित रहेगी।

पढ़ें :- पिछले वर्ष की अपेक्षा, इस वर्ष का लॉक डाउन नहीं डाल पाया अर्थिक गतिविधियां पर अधिक प्रभाव: फिच रेटिंग्स

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि इस दाैरान मनी ट्रांसफर का काम नहीं हाे सकेगा। वजह बताते हुए RBI ने कहा कि आपदा के समय RTGS सिस्टम की रिकवरी स्पीड काे बढ़ाने के लिए 18 अप्रैल काे RTGS की टेक्निकल टीम इसके अपग्रेडेशन पर काम करने वाली है, जिसके चलते सेवाएं बाधित रहेगी. साथ में यह भी कहा गया है कि 17 अप्रैल समाप्त हाेने के बाद 18 अप्रैल काे रात 12.01 मिनट से दाेपहर 2 बजे तक RTGS काम नहीं करेगा। आरबीआई ने ग्राहकाें से अपील की है कि अगले रविवार काे इस शेड्यूल का विशेष ध्यान रखकर ही अपने पेमेंट ऑपरेशंस की प्लानिंग करे।

ये विकल्प हाेगा लाेगाें के पास

RBI ने अपने बयान में कहा कि भले ही रविवार को RTGS मनी ट्रांसफर सर्विस काम नहीं करे, लेकिन NEFT के जरिये लोग अपना ऑनलाइन ट्रांजैक्शन हर दिन की तरह ही कर पाएंगे। इस वजह से लोगों को ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने या डिजिटल पेमेंट करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

RBI ने पिछले सप्ताह ही देश में NBFCs, फिनटेक स्टार्टअप्स और पेमेंट बैंक को RTGS और NEFT के जरिये फंड्स ट्रांसफर करने की अनुमति दी है। RBI के इस फैसले से बैंकों के अलावा दूसरे वित्तीय संस्थान भी RTGS और NEFT के जरिए लेनदेन करने की फैसिलिटी ऑफर कर सकेंगे। फिनटेक कंपनियों, पेमेंट कंपनियों को RTGS और NEFT की मंजूरी दी गई है।

पढ़ें :- कोरोना संकट: अप्रैल में 22 फीसदी कर्जदार नहीं चुका पाए बैंकों की ईएमआई

RBI ने Paytm, PhonePe जैसे प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (PPIs) को बड़ी राहत दी है। साथ ही पेमेंट बैंक की बैलेंस लिमिट को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया है। इससे नॉन-बैंक यूजर्स अब एक दिन में 2 लाख रुपये तक का लेनदेन कर सकेंगे। अब आप मोबाइल वॉलेट से कैश विड्रॉ कर सकेंगे। हालांकि यह फायदा उन्हीं को मिलेगा जिनकी KYC हो चुकी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X