1. हिन्दी समाचार
  2. केंद्रीय सूचना आयोग के स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह-लोकतंत्र की यात्रा में मील का पत्थर साबित हुआ आरटीआई

केंद्रीय सूचना आयोग के स्थापना दिवस पर बोले अमित शाह-लोकतंत्र की यात्रा में मील का पत्थर साबित हुआ आरटीआई

By शिव मौर्या 
Updated Date

Rti Proved To Be A Milestone In The Journey Of Amit Shah Democracy On Central Information Commissions Foundation Day

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केंद्रीय सूचना आयोग के 14वें स्थापना दिवस पर कहा कि, हमारे देश में आरटीआई मील का पत्थर साबित हुआ है। देश सूचना का अधिकार कानून लागू करने में सफल हुआ है। इसके साथ ही पूरी पारदर्शिता के साथ तंत्र काम कर रहा है। अमित शाह ने कहा कि, आरटीआई एक्ट के जरिए व्यवस्था के अंदर जनता का विश्वास खड़ा करना है। ये विश्वास जनता में जागृत करना यही इस कानून का प्रमुख उद्देश्य है।

पढ़ें :- Lamborghini ने इलेक्ट्रिक वाहनों की योजना किया ऐलान, पहली इलेक्ट्रिक सुपरकार को 2030 तक किया जाएगा पेश

गृह मंत्री ने कहा कि, पारदार्शिता और जवाबदेही ये दोनों ऐसे अंग हैं, जिसके आधार पर हम अच्छा प्रशासन और सुशासन दे सकते हैं। इसके लिए आरटीआई ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने कहा कि, देश में जरूरी था कि शासन और व्यवस्था में लोगों का विश्वास बढ़े। आजादी के पहले प्रशासन का उद्देश्य अपने आकाओं की इच्छा को पूरा करना था, जिसके कारण जनता और प्रशासन के बीच काफी दूरी बन गयी थी।

अमित शाह ने कहा कि, पिछले 14 वर्षों में आरटीआई एक्ट के कारण जनता और प्रशासन के बीच की खाई को पाटने में काफी मदद मिली है। इसके कारण जनता का विश्वास शासन और व्यवस्था के प्रति बढ़ा है। उन्होंने कहा कि, मैं मानता हूं कि हमारी लोकतंत्र की यात्रा के अंदर आरटीआई एक्ट बहुत बड़ा मील का पत्थर साबित हुआ है।इसके साथ ही अधिकारों के अतिक्रमण को नियंत्रित करने में भी आरटीआई ने अपनी पूरी भूमिका निभाई है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X