1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Rudraksh Ke Totke : रुद्राक्ष धारण करने से सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती हैं, यह टोटका करने से बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Rudraksh Ke Totke : रुद्राक्ष धारण करने से सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती हैं, यह टोटका करने से बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

सनातन धर्म में ऋषियों ने रुद्राक्ष के गुणों को पहचान कर उनकी विशेषताओं के बारे जगत को अवगत कराया। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार रुद्राक्ष को शिव का प्रिय माना जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Rudraksh Ke Totke : सनातन धर्म में ऋषियों ने रुद्राक्ष के गुणों को पहचान कर उनकी विशेषताओं के बारे जगत को अवगत कराया। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार रुद्राक्ष को शिव का प्रिय माना जाता है। पहनने वाले पर भगवान शिव की विशेष कृपा बनी रहती हैं।  रुद्राक्ष धारण करने से व्यक्ति में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती हैं। और नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकल जाती हैं। शरीर के बीमारियों से मुक्त होने के लिए रुद्राक्ष का टोटका करना चमत्कारी होता है।

पढ़ें :- Holi 2023 Date : भक्त प्रहलाद की याद में होलिका दहन की हुई शुरुआत, जानिए किस दिन खेली जाएगी होली

एक मुखी रुद्राक्ष
पेट से जुडी, हड्डी से जुडी, नेत्र से जुडी, सर दर्द की समस्या, ब्लड प्रेशर की समस्या में एक मुखी रुद्राक्ष का टोटका करना होगा चमत्कारी होता है। इसके लिए एक मुखी रुद्राक्ष को गंगाजल और दूध से शुद्ध करने के बाद रुद्राक्ष की भगवान शिव का नाम लेते हुए पूजा करनी हैं। अब आपको इस रुद्राक्ष को शुभ मुहूर्त देखकर गले में धारण कर लेना हैं।

दो मुखी रुद्राक्ष
अगर आपकी कुंडली में चंद्रमा कमजोर हैं। तो इस कारण आपके जीवन में काफी सारी समस्या आ सकती हैं। संबंधियों से आपके संबंध मधुर नहीं रहेगें। ऐसे में अगर आप अपना संबंध मधुर बनाना चाहते हैं, तो आपको दो मुखी रुद्राक्ष अपने गले में पीले या लाल रंग के धागे में धारण करना चाहिए।

चार मुखी रुद्राक्ष
अस्थमा, चर्म रोग तथा मस्तिष्क से जुड़ी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए आप चार मुखी रुद्राक्ष से टोटका कर सकते हैं। यह टोटका करने के लिए रुद्राक्ष को दूध या गंगाजल से शुद्ध कर ले। इसके पश्चात “ॐ नम: शिवाय” मंत्र का जाप करते हुए। इस रुद्राक्ष को धारण कर ले। यह टोटका आप किसी भी दिन कर सकते हैं। लेकिन बुधवार के दिन करना बहुत ही शुभ माना जाता हैं।

पांच मुखी रुद्राक्ष
डायबिटीज, मोटापा, पीलिया, किडनी से जुड़ी बीमारी आदि से बचने के लिए पांच मुखी रुद्राक्ष काफी अच्छा माना जाता हैं।

पढ़ें :- Dream secret : भोर में देखे गए स्वप्न सच हो जाते हैं, जानिए सपनों की दुनिया के रहस्य

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...