1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Rudraksha For Students : छात्रों को धारण करना चाहिए इस रुद्राक्ष को, जानिए ‘सरस्वती बंध’ के बारे में

Rudraksha For Students : छात्रों को धारण करना चाहिए इस रुद्राक्ष को, जानिए ‘सरस्वती बंध’ के बारे में

छात्रों के लिए एकाग्र होकर अपने लक्ष्य पर एकाग्रचित्त होना चुनौतीपूर्ण होता है। अक्सर ये देखा जाता है कि पेरेंट्स इस बात को लेकर बहुत टेंशन में रहते है कि उनका बच्चा पढ़ाई लिखाई में ध्यान नहीं देता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Rudraksha For Students : छात्रों के लिए एकाग्र होकर अपने लक्ष्य पर एकाग्रचित्त होना चुनौतीपूर्ण होता है। अक्सर ये देखा जाता है कि पेरेंट्स इस बात को लेकर बहुत टेंशन में रहते है कि उनका बच्चा पढ़ाई लिखाई में ध्यान नहीं देता है। कुछ पेरेंट्स की शिकायत होती है उनका बच्चा कोशिश तो बहुत करता है लेकिन उसका फोकस बिगड़ जाता है। रुद्राक्ष में  आध्यात्मिक शक्ति होती है। रुद्राक्ष को भगवान शिव के आँसू के रूप में भी जाना जाता है। जीवन में शिखर पर पहुंचने के लिए इस पवित्र फल का इस्तेमाल किया जाता है। पौराणिक ग्रंथों में वर्णित है कि  रुद्राक्ष नकारात्मक ऊर्जा के खिलाफ ढाल के रूप में कार्य करते हैं।

पढ़ें :- Rudraksha niyam : इन लोगों को नहीं पहनना चाहिए रुद्राक्ष, अपवित्र होने पर परिणाम उल्टे होने लगते है

छात्रों के लिए लाभकारी रुद्राक्ष
छात्रों के लिए सबसे अच्छा रुद्राक्ष 4 मुखी, 6 मुखी और गणेश रुद्राक्ष है।
यह ब्रह्मा की शक्तियों को धारण करता है।  यह संवेदनशीलता और बुनियादी तर्क के परिप्रेक्ष्य को विस्तृत करता है। 4 मुखी रुद्राक्ष की 11 मोतियों की माला धारण करने से विद्यार्थियों को सक्रिय रहने में मदद मिलती है और आलस्य और लापरवाही से मुक्ति मिलती है।

छह मुखी रुद्राक्ष भगवान शिव के बुद्धिमान पुत्र कार्तिकेय की शक्ति प्रकोष्ठ है। यह दृढ़ संकल्प, दूरदर्शिता और लोभी क्षमता को बढ़ाता है। यह शुक्र के अशुभ प्रभाव को भी रोकता है।

6 से 16 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों के लिए, ‘सरस्वती बंध’ नामक संयोजन पहनने की सलाह दी जाती है जिसमें 4 मुखी के दो मनके और 6 मुखी का एक मनका शामिल है। पढ़ाई में एकाग्रता और निरंतरता में सुधार के लिए यह सबसे अच्छा संयोजन है।

पढ़ें :- जानिए 21 मुखी रुद्राक्ष के फायदे: जानिए इसे पहनने का क्या है सही तरीका
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...