डॉलर के मुकाबले 72 पार गया रुपया, ये हैं बड़े कारण

doller-rupee
डॉलर के मुकाबले 72 पार गया रुपया, ये हैं बड़े कारण

Rupee Breaches 72 Mark For The First Time Against Us Dollar

नई दिल्ली। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले गुरुवार को रुपया 72 के स्तर से नीचे लुढ़क गया। मतलब एक डॉलर की कीमत 72 रुपये से ज्यादा हो गई। एक बजे रुपया डॉलर के मुकाबले 72.05 पर कारोबार कर रहा था जबकि बुधवार को भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 71.76 पर बंद हुई थी।

विशेषज्ञों के मुताबिक, अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापारिक तनाव के कारण कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है जिससे डॉलर की मांग बढ़ गई है क्योंकि महंगे भाव पर तेल खरीदने के लिए ज्यादा डॉलर की जरूरत हो रही है लिहाजा डॉलर की मांग बढ़ने से रुपये में लगातार कमजोरी देखी जा रही है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बुधवार को कहा था कि बाहरी कारकों की वजह से रुपये में गिरावट आई है।

ये हैं बड़े कारण-

रुपये में गिरावट को लेकर कार्वी स्टॉक ब्रोकिंग लिमिटेड के रिसर्च हेड डॉ रवि सिंह ने बताया कि चीन और अमेरिका के बीच जारी ट्रेड वॉर से डॉलर मजबूत हो रहा है जो कि सीधे तौर पर रुपये पर असर डाल रहा है। आरबीआई अभी तक करीब 22 बिलियन डॉलर का फॉरेक्स रिजर्व का इस्तेमाल कर चुका है ताकि रुपये की स्थिति संभले लेकिन हालात अभी नहीं सुधरे हैं।

स्टॉक मार्केट में भी तेजी जारी है जिससे एफआईआई प्रॉफिट बुकिंग कर रहे हैं और बाजार से डॉलर खींच रहे हैं। क्रूड की बढ़ती कीमतें भी रुपये की इस स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं।

नई दिल्ली। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले गुरुवार को रुपया 72 के स्तर से नीचे लुढ़क गया। मतलब एक डॉलर की कीमत 72 रुपये से ज्यादा हो गई। एक बजे रुपया डॉलर के मुकाबले 72.05 पर कारोबार कर रहा था जबकि बुधवार को भारतीय मुद्रा डॉलर के मुकाबले 71.76 पर बंद हुई थी। विशेषज्ञों के मुताबिक, अमेरिका और चीन के बीच जारी व्यापारिक तनाव के कारण कच्चे तेल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है जिससे डॉलर की मांग बढ़ गई…