1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे टूटकर 74.89 पर

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे टूटकर 74.89 पर

डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 96.44 पर कारोबार कर रहा था।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे गिरकर 74.89 पर आ गया, क्योंकि इक्विटी में भारी बिकवाली, कोविड के एक नए संस्करण और पूंजी बहिर्वाह पर चिंताओं के बीच, विदेशी मुद्रा बाजार की धारणा को प्रभावित किया।

पढ़ें :- स्टॉक मार्केट जनवरी 24 अपडेट्स: सेंसेक्स 1,100 अंक, निफ्टी 17,300 से नीचे, क्योंकि COVID ने निवेशकों को फिर से किया परेशान

डॉलर इंडेक्स, जो छह मुद्राओं की एक टोकरी के मुकाबले ग्रीनबैक की ताकत का अनुमान लगाता है, 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 96.44 पर कारोबार कर रहा था। यदि पूंजी का बहिर्वाह जारी रहता है, तो रुपये के 75 अंक तक पहुंचने की उम्मीद है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग में कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च के उपाध्यक्ष सुगंधा सचदेवा ने कहा, डॉलर इंडेक्स में देखी गई व्यापक-आधारित ताकत और घरेलू इक्विटी में देखी गई तेज बिकवाली ने स्थानीय इकाई को तीन सप्ताह के निचले स्तर पर खींच लिया है।

अमेरिकी डॉलर वर्ष के लिए अपने उच्चतम स्तर पर एक मजबूत रन स्केलिंग पर रहा है क्योंकि बाजार अनुमान लगा रहे हैं कि यूएस फेड 2022 के मध्य के आसपास परिसंपत्ति की कमी और ब्याज दरों में वृद्धि करेगा, मुद्रास्फीति दशकों में नहीं देखी गई स्तरों पर चल रही है। इसके अलावा, यूरोप में नए अत्यधिक उत्परिवर्तित कोरोनावायरस संस्करण और लॉकडाउन की आशंकाओं के बारे में चिंताएं भावना पर भार डाल रही हैं।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज के एक विश्लेषक ने कहा कि इस सप्ताह डॉलर में लगभग एक फीसदी की तेजी आई, जो मुख्य रूप से कमजोर बाजार भावनाओं और एफपीआई के बहिर्वाह से संकेत लेकर आया, खासकर एक नए संस्करण का पता लगाने की खबर के बाद। इस बीच, सोने की कीमतों में तेजी आई, कीमती धातु में वैश्विक रैली को ट्रैक करते हुए एक नए कोविड संस्करण पर चिंताओं ने धातु की सुरक्षित-हेवन अपील को बढ़ावा दिया।

पढ़ें :- आईसीआईसीआई बैंक का तीसरी तिमाही का शुद्ध लाभ 25% उछलकर 6,194 करोड़ रुपये हुआ

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...