1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Rupee Vs Doller : रुपया 38 पैसे गिरकर 81.78 प्रति डॉलर पर पहुंचा

Rupee Vs Doller : रुपया 38 पैसे गिरकर 81.78 प्रति डॉलर पर पहुंचा

घरेलू बाजारों (Domestic Markets) में रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) के मुकाबले 38 पैसे कमजोर होकर 81.78 के स्तर पर फिसल गया। बता दें कि कारोबारियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में कच्चे तेल के दाम में तेजी आने से भी रुपये की स्थिति पर असर पड़ा है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

मुंबई। घरेलू बाजारों (Domestic Markets) में रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार के दौरान अमेरिकी डॉलर (U.S. Dollar) के मुकाबले 38 पैसे कमजोर होकर 81.78 के स्तर पर फिसल गया। बता दें कि कारोबारियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार (International Market) में कच्चे तेल के दाम में तेजी आने से भी रुपये की स्थिति पर असर पड़ा है।

पढ़ें :- Gold Price Today : सोना में दिखी नरमी, चांदी चमकी, जानें आज कहां पहुंचे भाव ?

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार (Inter-Bank Foreign Exchange Market) में रुपया 81.65 प्रति डॉलर के भाव पर खुला और जल्द ही 81.78 के स्तर पर गिर गया। इस तरह पिछले कारोबारी दिवस की तुलना में रुपये में 38 पैसे की गिरावट दर्ज की गई। शुक्रवार को रुपया 33 पैसे की मजबूती के साथ 81.40 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था।

इस बीच दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.04 प्रतिशत गिरकर 112.08 के स्तर पर आ गया। अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड (International Oil Standard Brent Crude) 2.77 प्रतिशत की बढ़त के साथ 87.50 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। घरेलू शेयर बाजारों (Domestic Stock Exchanges) में बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) दोनों में ही शुरुआती कारोबार के दौरान गिरावट का रुख रहा।

विदेशी संस्थागत निवेशकों (Foreign Institutional Investors) ने फिर से भारतीय बाजारों (Indian Markets) से निकासी का रुख अपना लिया है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों (Foreign Investors) ने सितंबर के महीने में कुल 7,600 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध बिकवाली की है।

पढ़ें :- Petrol Diesel Price Today: अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत में गिरावट,जाने क्या है कीमत
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...