1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. रूस और यूक्रेन के बीच जारी विवाद युद्ध के मुहाने तक पहुंचा, अमेरिकी सैनिक ‘High Alert’ पर

रूस और यूक्रेन के बीच जारी विवाद युद्ध के मुहाने तक पहुंचा, अमेरिकी सैनिक ‘High Alert’ पर

रूस (Russia)और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी विवाद युद्ध के मुहाने तक पहुंच गया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक यूक्रेन बॉर्डर पर रूस का अटैक (Russia attacked Ukraine border) किया है। इसके बाद 8,500 अमेरिकी सैनिक (American Soldier) 'हाई अलर्ट' (High Alert) पर रखा गया हैं। यूक्रेन पर रूसी हमले की आशंका के मजबूत होने के मद्देनजर यूरोपीय संघ (EU) के सदस्य देशों के विदेश मंत्री सोमवार को यूक्रेन के समर्थन में एकता और प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने की तैयारी करते दिखे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। रूस (Russia)और यूक्रेन (Ukraine) के बीच जारी विवाद युद्ध के मुहाने तक पहुंच गया है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक यूक्रेन बॉर्डर पर रूस का अटैक (Russia attacked Ukraine border) किया है। इसके बाद 8,500 अमेरिकी सैनिक (American Soldier) ‘हाई अलर्ट’ (High Alert) पर रखा गया हैं। यूक्रेन पर रूसी हमले की आशंका के मजबूत होने के मद्देनजर यूरोपीय संघ (EU) के सदस्य देशों के विदेश मंत्री सोमवार को यूक्रेन के समर्थन में एकता और प्रतिबद्धता प्रदर्शित करने की तैयारी करते दिखे। नाटो (NATO) ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन के पास रूसी सैनिकों की तैनाती बढ़ने के बीच वह अपने अतिरिक्त बलों को तैयार कर रहा है। पूर्वी यूरोप में और अधिक संख्या में जहाज तथा लड़ाकू विमान भेज रहा है।

पढ़ें :- Finland Electricity Supply : रूस ने रोकी फिनलैंड की बिजली की सप्लाई, नाटो में शामिल होने का फैसला पड़ा महंगा

नाटो (NATO)  ने कहा कि वह बाल्टिक सागर (Baltic Sea) क्षेत्र में अपनी मौजूदगी बढ़ा रहा हैं । 30 देशों के सैन्य संगठन के कई सदस्यों ने अपने सैनिक और साजो-सामान भेजे हैं । डेनमार्क बाल्टिक सागर में एक युद्धपोत भेज रहा है और लिथुआनिया में एफ-16 युद्धक विमान (F-16 Fighter Plane) तैनात कर रहा है । बल के अनुसार, स्पेन नाटो (NATO)के समुद्री बल में शामिल होने के लिए जहाज भेज रहा है । बुल्गारिया में लड़ाकू विमान भेजने पर विचार कर रहा है । वहीं फ्रांस बुल्गारिया को सैनिक भेजने को तैयार है ।

रूस-यूक्रेन (Russia-Ukraine) के सीमावर्ती इलाकों में लगातार सैन्य क्षमता में इजाफा होने की खबरें हैं। NATO और अमेरिका, यूक्रेन पर संभावित रूसी आक्रमण के लिए तैयार हो रहा हैं। हालांकि, पेंटागन ने यह भी साफ किया है कि फिलहाल सैनिकों की तैनाती को लेकर फैसला नहीं लिया गया है।

अमेरिका रक्षा विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा कि इन 8500 सैनिकों में ब्रिगेड कॉम्बैट टीमें, दल, चिकित्सा कर्मियों, विमानन सहायता, खुफिया, निगरानी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि तैनाती को लेकर आदेश जारी नहीं किए गए हैं और कोई मिशन भी तय नहीं किए गए हैं। प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन संकट के बीच अमेरिका NATO के पूर्वी हिस्से को मजबूत करने के लिए अमेरिकी सैनिकों की यूरोपीय थियेटर में भेजने के विकल्प से इनकार नहीं कर रहा है।

पढ़ें :- यूक्रेन से युद्ध के बीच रूसी विदेश मंत्री ने दिया विवादित बयान, इजरायल से बिगड़ सकते हैं संबंध
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...