1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia: साइबेरिया के कोयला खदान में धमाके के बाद लगी भीषण आग, अब तक 52 लोगों की मौत

Russia: साइबेरिया के कोयला खदान में धमाके के बाद लगी भीषण आग, अब तक 52 लोगों की मौत

रूस के साइबेरिया में एक बड़ी घटना हो गई। देश के एक कोयला खदान में उस समय आग लग गई जब उसमें खनिक कार्य कर रहे थे। रूस के साइबेरिया में एक कोयला खदान में गुरुवार को आग लगने से 52 लोगों की मौत हो गई है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Russia: रूस के साइबेरिया (Siberia) में एक बड़ी घटना हो गई। एक कोयला खदान (coal mine) में उस समय आग लग गई जब उसमें खनिक (miners) कार्य कर रहे थे। रूस के साइबेरिया में एक कोयला खदान (coal mine) में गुरुवार को आग लगने से 52 लोगों की मौत हो गई है। जिसमें छह बचावकर्मी (rescue worker) भी शामिल हैं। जबकि दर्जनों लोग फंसे (stranded) हुए हैं। खबरों के अनुसार,शुरुआती जांच में पता चला है कि लिस्टव्यझनाया कोयला खदान (Listavznaya coal mine) में कोई भी जीवित व्यक्ति का रेस्क्यू (rescue) करने का मौका नहीं मिला। कई शव अब भी अंदर ही हैं, जिन्हें सतह तक लाकर बाहर लाने की कोशिश की जा रही है। दुर्घटना (Accident) के समय 285 लोग अंडरग्राउंड काम कर रहे थे और उनमें से अधिकांश को शुरुआत में ही खदान से बाहर निकाल लिया गया था।

पढ़ें :- Afghanistan Blast: काबुल में मिलिट्री हॉस्पिटल के पास धमाका, 19 की मौत, 50 घायल

कोयला खदान में तेज धमाका होने के बाद आग लगी थी। ये धमाका अचानक हुआ, जिसके चलते बहुत से लोगों को भागने तक का मौका नहीं मिला। बचावकर्मी और पुलिस घटना की सूचना मिलते ही यहां पहुंच गए थे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने मृतकों के परिवारों के प्रति अपनी ‘गहरी संवेदना’ व्यक्त की है। वहीं केमेरोवो क्षेत्र ने शुक्रवार से रविवार तक तीन दिनों के शोक की घोषणा की है।

खबरों के अनुसार, जांच कमेटी ने सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करने के आरोप में घटना की जांच शुरू कर दी है। जांच में ये पता लगाया जाएगा कि धमाके के पीछे क्या वजह रही हैं। सरकार का कहना है कि घायलों की हर संभव मदद की जाएगी. यह इस तरह की पहली घटना नहीं है। साल 2004 में इसी खदान में मिथेन विस्फोट हुआ था, जिसमें 13 लोगों की मौत हो गई थी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...