1. हिन्दी समाचार
  2. खबरें
  3. रूस की चौथी सबसे अमीर महिला नतालिया की प्लेन क्रैश में मौत

रूस की चौथी सबसे अमीर महिला नतालिया की प्लेन क्रैश में मौत

By रवि तिवारी 
Updated Date

नई दिल्ली। रूसी उड्डयन उद्योग में ‘आयरन लेडी’ के नाम से जानी जाने वालीं नतालिया फिलेवा की विमान हादसे में मौत हो गई। यह हादसा दक्षिण-पश्चिम जर्मनी स्थित एजेलबाश शहर के पास हुआ। छह सीटों वाले विमान में पायलट के अलावा 55 साल की नतालिया और उनके पिता मौजूद थे। हादसे में तीनों की मौत हो गई।

पिता को इलाज के लिए जर्मनी ले जा रही थीं नतालिया

नतालिया और उनके पति व्लादिस्लाव फिलेवा एस7 एयरलाइंस के सह मालिक थे। नतालिया की नेटवर्थ 60 करोड़ डॉलर (करीब 4154 करोड़ रुपए) थी। परिवार में व्लादिस्लाव के अलावा चार बच्चे भी हैं। इसमें एक गोद ली हुई लड़की भी है।

रूसी सिविल एविएशन सेक्टर में यात्रियों के लिए सुविधाएं और सुरक्षा बढ़ाने पर जोर देने के कारण नतालिया को आयरन लेडी कहा जाता था। नतालिया पिता को इलाज के लिए फ्रांस से जर्मनी ले जा रही थीं। उसी दौरान हादसा हो गया।

26 देशों के 181 शहरों में है एस7 की सर्विस

एस7 जिसे साइबेरिया एयरलाइंस भी कहा जाता है, रूस की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइंस कंपनी है। कंपनी के पास 96 विमान हैं। दुनिया के 26 देशों के 181 शहरों में यह सेवा देती है। रूस की सबसे बड़ी विमानन कंपनी एयरोफ्लोत की यह सबसे प्रमुख प्रतिद्वंद्वी है। एयरोफ्लोत सरकारी कंपनी है।

सोवियत विघटन के बाद खरीदी थी एयरलाइन

नतालिया सोवियत संघ के विघटन के बाद साइबेरिया एयरलाइन का अधिग्रहण किया था। एस7 एयरलाइंस करीब एक दशक तक वन वर्ल्ड अलायंस का हिस्सा रही थी। इस अलायंस में अमेरिका, ब्रिटेन और जापान की कंपनी भी थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...