1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia-Ukraine War Live : अमेरिका बोला- यूक्रेन में मौत और तबाही के लिए रूस होगा जिम्मेदार

Russia-Ukraine War Live : अमेरिका बोला- यूक्रेन में मौत और तबाही के लिए रूस होगा जिम्मेदार

रूस ने यूक्रेन के साथ जंग का एलान कर दिया है। इसके बाद  सुरक्षा परिषद में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा कि हम रूस की कार्रवाई का एकता के साथ जवाब देना जारी रखेंगे। हम यहां रूस को रुकने, अपनी सीमा पर लौटने, सैनिकों को वापस बैरक में भेजने के लिए अपील करने आए हैं। अपने राजनयिकों को वार्ता की मेज पर लाएं। रूस ने सचमुच यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Russia-Ukraine War Live :  रूस ने यूक्रेन के साथ जंग का एलान कर दिया है। इसके बाद  सुरक्षा परिषद में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा कि हम रूस की कार्रवाई का एकता के साथ जवाब देना जारी रखेंगे। हम यहां रूस को रुकने, अपनी सीमा पर लौटने, सैनिकों को वापस बैरक में भेजने के लिए अपील करने आए हैं। अपने राजनयिकों को वार्ता की मेज पर लाएं। रूस ने सचमुच यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।

पढ़ें :- Pakistan: राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शहबाज शरीफ ने एक दूसरे को लिखे सीक्रेट लेटर्स, कही ये बात

इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि पूरे मामले पर उनकी नजर बनी हुई है। अगले दिन वे जी-7 और नाटो समूह के देशों के साथ बैठक करेंगे। उन्होंने कहा कि दुनिया रूस को इस युद्ध से होने वाली मौत और तबाही का जिम्मेदार मानेगी। बाइडन फिलहाल व्हाइट हाउस से पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम से लगातार अपडेट ले रहे हैं। अमेरिका पहले ही रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा चुका है।

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने यूक्रेनी सेना से कहा कि वे हथियार डाल दें और अपने घर लौट जाएं। अन्यथा यह युद्ध नहीं टाला जा सकता है। इसके साथ ही रूस ने बाकी देशों को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर कोई दूसरा देश बीच में आता है, तो उसके खिलाफ भी जवाबी कार्रवाई की जाएगी।

रूस ने यूक्रेन की संप्रभुता का किया उल्लंघन

सुरक्षा परिषद में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा कि हम रूस की कार्रवाई का एकता के साथ जवाब देना जारी रखेंगे। हम यहां रूस को रुकने, अपनी सीमा पर लौटने, सैनिकों को वापस बैरक में भेजने के लिए अपील करने आए हैं। अपने राजनयिकों को वार्ता की मेज पर लाएं। रूस ने सचमुच यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।

पढ़ें :- Russia Ukraine War : रूसी रक्षा मंत्री को पड़ा हॉर्ट अटैक , जानें क्या है वजह?

यूक्रेन में आपातकाल की घोषणा

यूक्रेन में अपातकाल की घोषणा कर दी गई है। इसके साथ ही यूक्रेन के 30 लाख लोगों को रूस छोड़ने के लिए कहा गया है। यूक्रेन की संसद ने आम लोगों के पास हथियार रखने का प्रस्ताव भी पास कर दिया है। रूस पहले ही यूक्रेन के आंतरिक सुरक्षा, विदेश और बैंक से जुड़ी अहम वेबसाइटों पर साइबर अटैक कर चुका है। इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति रूस के लोगों से शांति की भावुक अपील भी कर चुके हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...