1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia Ukraine War : पुतिन ने शातिराना चालों से दुनिया को चकमा देने की कोशिश, रक्षामंत्री की घड़ी ने खोली कलई

Russia Ukraine War : पुतिन ने शातिराना चालों से दुनिया को चकमा देने की कोशिश, रक्षामंत्री की घड़ी ने खोली कलई

Russia Ukraine War : रूसी के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन की दुनिया में पहचान शांत और शातिराना अंदाज के लिए है। पुतिन ने एक बार दुनिया को फिर से दिखा दिया है कि उनकी चालों को समझना कितना मुश्किल है। यूक्रेन में इस समय जो कुछ भी हो रहा है, दुनिया उससे पांच घंटे पीछे चल रही है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Russia Ukraine War : रूसी के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Russian President Vladimir Putin) की दुनिया में पहचान शांत और शातिराना अंदाज के लिए है। पुतिन ने एक बार दुनिया को फिर से दिखा दिया है कि उनकी चालों को समझना कितना मुश्किल है। यूक्रेन में इस समय जो कुछ भी हो रहा है, दुनिया उससे पांच घंटे पीछे चल रही है।

पढ़ें :- Russia Ukraine War : यूक्रेन से युद्ध के बीच समुद्र में उतार दी परमाणु पनडुब्बियां, खतरा बढ़ा

बता दें कि व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) यूक्रेन पर हमले की पूरी पटकथा दुनिया के सामने लाने से पांच घंटे पहले ही लिख चुके थे। मीडिया ब्रीफिंग से लेकर, डोनेत्स्क (Donetsk)  और लुहांस्क (Luhansk) को स्वतंत्र देश घोषित करने और सेना भेजने के सभी आदेश पांच घंटे पहले ही लिए जा चुका था। बता दें कि जब अमेरिका और यूक्रेन को यह सब कुछ पता चला है। रूसी फौज दोनों शहर पर कब्जे के लिए तैयार हो चुकी थी। अब तो यह खबर सामने आ रही है कि डोनेत्स्क के रास्ते पर रूसी टैंकों को देखा गया है।

रक्षामंत्री की घड़ी ने खोले राज

डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के सामने सबूत के लिए रूस सिर्फ एक तमाशे का मंचन कर रहा था। व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) के राष्ट्र के नाम संबोधन, डोनेत्स्क (Donetsk) और लुहांस्क (Luhansk) को स्वतंत्र देश घोषित करने का वीडियो जारी होने के समय रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु (Defense Minister Sergei Shoigu) की घड़ी पांच घंटे धीमी गति से चल रही थी। यह सब बातें इस बात का इशारा करती हैं कि, यह सुनवाई पांच घंटे पहले ही रिकॉर्ड कर ली गई थी। यानी दुनिया के सामने आने से पांच घंटे पहले पुतिन फैसला ले चुके थे।

क्या है डोनेत्स्क और लुहांस्क की स्थिति?

पढ़ें :- Russia-Ukraine War : रूस ने कीव पर कब्जे की कोशिश तेज की, दागे तोप से गोले

पूर्वी यूक्रेन (Eastern Ukraine) में रूस की सीमा से लगे डोनेत्स्क (Donetsk)  की गिनती एक समय यूक्रेन के सबसे बड़े औद्योगिक क्षेत्र के तौर पर होती थी। यह डोनबास (Donbass ) राज्य का मुख्य शहर है, जहां कई अहम खनिजों का भंडार है। यह शहर यूक्रेन के बड़े स्टील उत्पादक केंद्रों में से है। यहां की जनसंख्या करीब 20 लाख है। वहीं, लुहांस्क जिसे पहले वोरोशिलोवग्राद के नाम से जाना जाता था, यूक्रेन के लिए कोयले का अहम भंडार है। यह शहर भी डोनबास क्षेत्र का हिस्सा है और रूस के साथ सीमा साझा करता है। इस शहर का उत्तरी हिस्सा ब्लैक सी से लगता है।

रक्षा मंत्रालय को पुतिन का आदेश

पुतिन ने राष्ट्र के नाम संबोधन में अलगाववादियों के कब्जे वाले डोनेत्स्क (Donetsk) और लुहांस्क (Luhansk)  को स्वतंत्र करार दे दिया। ये दोनों ही क्षेत्र रूस की सीमा के करीब हैं। इसके ठीक बाद पुतिन ने अपने रक्षा मंत्रालय को आदेश दिया कि वह रूसी सैनिकों को इन दोनों शहरों में भेजकर शांति अभियान चलाए। यानी रूस ने सीधे तौर पर यूक्रेन में सैन्य अभियान चलाने का आदेश दे दिया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...