1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Russia- Ukraine War: भारतीय छात्रों को आज लेने जाएंगी एयर इंडिया की दो फ्लाइट

Russia- Ukraine War: भारतीय छात्रों को आज लेने जाएंगी एयर इंडिया की दो फ्लाइट

यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बीच एयर इंडिया भारतीयों को निकालने के लिए रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए दो उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है। रूसी सैन्य आक्रमण के कारण यूक्रेन में फंसे सैकड़ों भारतीय नागरिक क्षेत्र से बाहर निकलने की कोशिश में रोमानिया (Romania), पोलैंड (Poland), हंगरी (Hungary) जैसे पड़ोसी देशों (neighboring countries) में जा रहे हैं।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: यूक्रेन और रूस के बीच बढ़ते तनाव के बीच एयर इंडिया भारतीयों (air india indians) को निकालने के लिए रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट (Bucharest) और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट (Hungary’s capital Budapest) के लिए दो उड़ानें संचालित करने की योजना बना रही है।

पढ़ें :- साजिश या फिर हादसा? रोमानिया में रूसी दूतावास से टकराई कार में लगी भीषण आग

रूसी सैन्य आक्रमण के कारण यूक्रेन में फंसे सैकड़ों भारतीय नागरिक क्षेत्र से बाहर निकलने की कोशिश में रोमानिया (Romania), पोलैंड (Poland), हंगरी (Hungary) जैसे पड़ोसी देशों (Neighboring Countries) में जा रहे हैं।

सरकार इन्ही देशों से भारतीयों को वापस लाने के लिए फ्लाइट्स का संचालन शुरू करने वाली है। एयर इंडिया की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि, यूक्रेन की स्थिति को देखते हुए विदेश मंत्रालय से इनपुट के आधार पर एयर इंडिया 26 फरवरी को दिल्ली से बुखारेस्ट (रोमानिया) और बुडापेस्ट (हंगरी) के लिए 2 उड़ानें संचालित करेगी।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, एयर इंडिया शुक्रवार को बुखारेस्ट के लिए दो उड़ानें संचालित करेगी। उन्होंने कहा कि एयरलाइन शनिवार को भी दो और उड़ानों की योजना बना रही है, लेकिन गंतव्य की पुष्टि नहीं कर सकते हैं।

पढ़ें :- Ukraine Russia War : रूसी सेना ने खारकीव में की भीषण बमबारी, आज पोलैंड दौरे पर होंगे बाइडेन

एक अन्य व्यक्ति ने कहा कि शनिवार को कम से कम एक फ्लाइट हंगरी भी भेजी जाएगी। अधिकारी ने कहा कि नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरलाइनों को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि वे यूक्रेन के साथ भूमि सीमा वाले देशों के लिए उड़ानें शुरू करने पर विचार करें। उधर यूक्रेन में भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी कर भारतीय नागरिकों को सूचित किया कि वह रोमानिया और हंगरी से निकासी मार्ग स्थापित करने के लिए काम कर रहा है।

बाद में अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से एक अपडेट में दूतावास ने कहा कि 470 से अधिक छात्र यूक्रेन से बाहर निकलने और रोमानिया में प्रवेश करने के लिए तैयार हैं। इससे पहले, भारत सरकार ने यूक्रेन से फंसे भारतीयों को फ्लाइट्स वापस लाने के लिए एक निकासी अभियान की पुष्टि की। उड़ानों की लागत भारत सरकार द्वारा वहन की जाएगी। सरकार की घोषणा के बाद रूस द्वारा बड़े पैमाने पर सैन्य अभियान शुरू करने के एक दिन बाद यूक्रेन में छिपे हुए भारतीय छात्रों को आश्वासन देते हुए भारत के राजदूत ने कहा कि वे यूक्रेन से सभी भारतीय नागरिकों को निकाल लेंगे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...