जासूस को जहर देने का मामला: ब्रिटेन के 23 राजनायिको को निष्कासित करेगा रूस

जासूस को जहर देने का मामला: ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को निष्कासित करेगा रूस
जासूस को जहर देने का मामला: ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को निष्कासित करेगा रूस

अस्ताना। मॉस्को रूस ने ब्रिटेन में पूर्व जासूस और उनकी बेटी को जहर देकर मारने के प्रयास के मामले में उपजे तनाव के बीच शनिवार को ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को निष्कासित करने का ऐलान किया। रूस ने यह कदम ब्रिटेन द्वारा रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित करने के फैसले के बाद उठाया है।

समाचार एजेंसी स्पुतनिक के अनुसार, “रूस में ब्रिटेन के दूतावास के 23 राजनयिकों को ‘अयोग्य’ घोषित किया जाएगा और एक सप्ताह के अंदर देश से निष्कासित किया जाएगा।”रूस के विदेश मंत्रालय ने देश में ब्रिटेन के राजदूत लॉरी ब्रिस्टॉ को तलब कर इस निर्णय की जानकारी दी।

{ यह भी पढ़ें:- अमेरिका के विरोध के बावजूद भारत रूस से खरीदेगा एस-400 }

रूस के पूर्व जासूस सर्गेइ वी. स्क्रिपल (66) और उनकी बेटी युलिया(33) 4 मार्च को दक्षिणी इंग्लैंड के साल्बिरी में एक बेंच के बाहर बेहोशी की हालत में पाए गए थे। दोनों फिलहाल अस्पताल में हैं और उनकी हालत गंभीर बनी हुई है। रूसी के सेवानिवृत सैन्य खुफिया अधिकारी स्क्रिपल को ब्रिटेन के लिए जासूस करने के आरोप में रूस ने वर्ष 2006 में 13 वर्ष की सजा सुनाई थी। हालांकि, बाद में उन्हें माफी मिल गई थी और ब्रिटेन ने उन्हें नागरिकता दे दी थी। वह तब से ब्रिटेन में ही रह रहे हैं।

रूस का पक्ष

{ यह भी पढ़ें:- रूसी से S-400 डील रोकने के लिए US दे सकता है भारत को ऑफर }

इसके साथ ही टेरीज़ा मे ने रूसी विदेश मंत्री के फ़ीफ़ा विश्व कप के लिए भेजे निमंत्रण को भी ख़ारिज कर दिया।

उन्होंने कहा कि इस साल के अंत में रूस में होने वाले फुटबॉल विश्वकप में शाही परिवार हिस्सा नहीं लेगा।

वहीं, रूस लगातार अपने ऊपर लग रहे आरोपों को ख़ारिज कर रहा है, उसका कहना है कि ब्रिटेन तमाम आरोपों के संबंध में पुख़्ता सबूत पेश करे।

{ यह भी पढ़ें:- रूस में पुतिन की पार्टी से विधायक बना बिहारी }

इससे पहले रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि ब्रिटेन के रूसी दूतावास के स्टाफ़ को ‘अवांछित’ घोषित कर दिया जाएगा और एक सप्ताह में निष्कासित कर दिया जाएगा।

साथ ही यह भी कहा गया है कि रूस ब्रिटिश काउंसिल के क़रीब रहेगा जो दोनों राष्ट्रों के बीच सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ाता है।

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है, “मैं यह साफ कर देना चाहता हूं कि रूस पर लगाए जा रहे तमाम आरोप निराधार हैं, उनमें कोई सच्चाई नहीं है।

{ यह भी पढ़ें:- सांसद की महिलाओं को चेतावनी- FIFA World Cup के मेहमानों से हमबिस्तर होने से बचें }

अस्ताना। मॉस्को रूस ने ब्रिटेन में पूर्व जासूस और उनकी बेटी को जहर देकर मारने के प्रयास के मामले में उपजे तनाव के बीच शनिवार को ब्रिटेन के 23 राजनयिकों को निष्कासित करने का ऐलान किया। रूस ने यह कदम ब्रिटेन द्वारा रूस के 23 राजनयिकों को निष्कासित करने के फैसले के बाद उठाया है। समाचार एजेंसी स्पुतनिक के अनुसार, "रूस में ब्रिटेन के दूतावास के 23 राजनयिकों को 'अयोग्य' घोषित किया जाएगा और एक सप्ताह के अंदर देश से निष्कासित…
Loading...