रूस में शॉपिंग मॉल में आग से 64 मरे, कई अब भी लापता 

शॉपिंग मॉल , रूस
रूस में शॉपिंग मॉल में आग से 64 मरे, कई अब भी लापता 

Russian Shopping Centre Fire Leaves At Least 64 People Dead

नई दिल्ली। रूस के औद्योगिक शहर केमेरोवो में एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लगने से कई बच्चों सहित कम से कम 64 लोगों की मौत हो गई। आपात स्थिति मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी। केमेरोवो में चार मंजिला विंटर चेरी परिसर के ऊपरी मंजिल पर रविवार दोपहर आग लग गई। केमेरोवो मॉस्को से 3000 किमी पूर्व में दक्षिणी साइबेरिया में स्थित है। पीड़ितों में बहुत सारे बच्चे शामिल हैं, क्योंकि स्कूलों में छुट्टियों की वजह से मॉल की दुकानों व सिनेमा हाल में भीड़ थी।

1) कहां से भड़की आग?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आग सबसे पहले विंटर चौथी मंजिल पर चेरी एंटरटेनमेंट कॅाम्प्लेक्स में लगी। हादसे का शिकार हुए ज्यादातर लोग सिनेमाहॉल में थे।रूस की इन्वेस्टिगेटिव कमेटी के मुताबिक, आग की वजह से दो सिनेमाहॉल की छत गिर गईं। मलबे में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। चश्मदीदों के मुताबिक, शॅापिंग सेंटर में एक छोटा चिड़ियाघर और कुछ रेस्टोरेंट भी थे।

2) कैसे लगी आग?
पुलिस अभी तक आग लगने की वजह का पता नहीं लगा पाई है। हालांकि, घटना की जांच के लिए अधिकारियों के निर्देश दे दिए गए हैं।

3) धुएं की वजह से बचाव कार्य में रुकावट
बचाव कार्य में इमरजेंसी डिपार्टमेंट के 650 से ज्यादा कर्मचारी तैनात किए गए हैं। इमरजेंसी सर्विस के कर्मचारी तीसरी मंजिल पर बने एक सिनेमाहॉल में धुएं और उसके ढह जाने की आशंका के चलते वहां नहीं पहुंच पा रही है।

हलाकि आग को बुझा दिया गया है। लेकिन, आपात मंत्री पुचकोव ने कहा कि इमारत की बहुस्तरीय छत होने के कारण मलबा सुलग रहा है। अग्निशमन कर्मियों ने कहा कि धुआं निकल रहा है और बाकी बचे ढांचे के भी गिरने का खतरा है। मॉल के 23,000 वर्गमीटर भाग में से 1,500 वर्गमीटर नष्ट हो गया है। इलाके के डिप्टी गर्वनर व्लादिमीर चेरनोव के हवाले से कहा गया है कि आग संभवतया बच्चों के ट्रैंपोलीन कमरे से शुरू हुई। प्रथमदृष्ट्या संदेह है कि एक बच्चे के पास एक सिगरेट लाइटर था, जिससे ट्रैंपोलीन कमरे के फोम रबर में आग पकड़ ली और यह बारूद की तरह भड़क उठा।

नई दिल्ली। रूस के औद्योगिक शहर केमेरोवो में एक शॉपिंग मॉल में भीषण आग लगने से कई बच्चों सहित कम से कम 64 लोगों की मौत हो गई। आपात स्थिति मंत्री ने सोमवार को यह जानकारी दी। केमेरोवो में चार मंजिला विंटर चेरी परिसर के ऊपरी मंजिल पर रविवार दोपहर आग लग गई। केमेरोवो मॉस्को से 3000 किमी पूर्व में दक्षिणी साइबेरिया में स्थित है। पीड़ितों में बहुत सारे बच्चे शामिल हैं, क्योंकि स्कूलों में छुट्टियों की वजह से मॉल…