1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. MDH के मालिक Mahashay Dharampal ने दुनिया को कहा अलविदा, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

MDH के मालिक Mahashay Dharampal ने दुनिया को कहा अलविदा, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

Sad Mdh Owner Mahashay Dharampal Said Goodbye To The World Died Of A Heart Attack

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: मसालों के बादशाह कहे जाने वाले एमडीएच के मालिक महाशय धर्मपाल का आज सुबह निधन हो गया। उन्होंने सुबह करीब साढ़े 5 बजे 98 की उम्र में अंतिम सांस ली। आपको बता दें कि कोरोना से जंग जीतने के बाद उनकी मौत आज दिल का दौरा पड़ने से हुई है।

पढ़ें :- दुखद: कैंसर विशेषज्ञ डॉ वी शांता का हुआ निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

आपको बता दें, अपने व्यापार का खुद ही एड करने वाले महाशय जी का भारतीय उद्योग में दिया हुआ योगदान हमेशा याद किया जाएगा। पिछले साल उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मभूषण से नवाजा था। महाशय धर्मपाल ने 27 मार्च, 1923 को पाकिस्तान के सियालकोट में जन्म लिया था।

बंटवारे के बाद आए थे भारत 

1947 के बंटवारे के बाद जब वह भारत आये थे तब उनके पास महज़ 1500 रुपये थे। शुरूआती समय में उन्होंने घोडा टेंगा चलाकर अपने परिवार को पाला था। इसके बाद उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा थी दिल्ली के करोल बाग में उनकी मसालों की दुकान। फिर धीरे धीरे एक मामूली दुकानदार से दुनियाभर में नाम कमाने वाले महाशय धर्मपाल बन गए थे।

एक छोटी सी दुकान से मसालों का कारोबार इतना बड़ा हो गया की आज MDH की भारत और दुबई में करीब 19 फैक्ट्रियां हैं। ये MDH के मसाले दुनियाभर में अपनी अलग पहचान रखते हैं। एमडीएच 60 से ज़्यादा तरह के मसाले बनाता है। आपने अधिकतर एमडीएच के विज्ञापनों में गुलाटी को ही देखा होगा, यही ख़ासियत उनकी शख़्सियत की भी थी। एमडीएच आज के समय में उत्तर भारत के मसाला बाजार पर 80 प्रतिशत लोगो की पहली पसंद है।

पढ़ें :- उस्ताद गुलाम मुस्तफा खान का निधन, तिरंगे में लिपटा निकला जनाजा... सोनू निगम हुए भावुक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे...