1. हिन्दी समाचार
  2. क्षेत्रीय
  3. MDH के मालिक Mahashay Dharampal ने दुनिया को कहा अलविदा, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

MDH के मालिक Mahashay Dharampal ने दुनिया को कहा अलविदा, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: मसालों के बादशाह कहे जाने वाले एमडीएच के मालिक महाशय धर्मपाल का आज सुबह निधन हो गया। उन्होंने सुबह करीब साढ़े 5 बजे 98 की उम्र में अंतिम सांस ली। आपको बता दें कि कोरोना से जंग जीतने के बाद उनकी मौत आज दिल का दौरा पड़ने से हुई है।

पढ़ें :- अयोध्या में भगवान विष्णु के नाम पर यज्ञ कर इसको प्रभु राम को समर्पित करना अपने आप में गौरव का विषय है : सीएम योगी

आपको बता दें, अपने व्यापार का खुद ही एड करने वाले महाशय जी का भारतीय उद्योग में दिया हुआ योगदान हमेशा याद किया जाएगा। पिछले साल उन्हें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पद्मभूषण से नवाजा था। महाशय धर्मपाल ने 27 मार्च, 1923 को पाकिस्तान के सियालकोट में जन्म लिया था।

बंटवारे के बाद आए थे भारत 

1947 के बंटवारे के बाद जब वह भारत आये थे तब उनके पास महज़ 1500 रुपये थे। शुरूआती समय में उन्होंने घोडा टेंगा चलाकर अपने परिवार को पाला था। इसके बाद उनकी कड़ी मेहनत का नतीजा थी दिल्ली के करोल बाग में उनकी मसालों की दुकान। फिर धीरे धीरे एक मामूली दुकानदार से दुनियाभर में नाम कमाने वाले महाशय धर्मपाल बन गए थे।

एक छोटी सी दुकान से मसालों का कारोबार इतना बड़ा हो गया की आज MDH की भारत और दुबई में करीब 19 फैक्ट्रियां हैं। ये MDH के मसाले दुनियाभर में अपनी अलग पहचान रखते हैं। एमडीएच 60 से ज़्यादा तरह के मसाले बनाता है। आपने अधिकतर एमडीएच के विज्ञापनों में गुलाटी को ही देखा होगा, यही ख़ासियत उनकी शख़्सियत की भी थी। एमडीएच आज के समय में उत्तर भारत के मसाला बाजार पर 80 प्रतिशत लोगो की पहली पसंद है।

पढ़ें :- Punjab Election 2022: अकाली दल को बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए मनजिंदर सिंह सिरसा

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...