1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. सेहत के लिए लाभदायक है केसर का पानी,जानिये कैसे?

सेहत के लिए लाभदायक है केसर का पानी,जानिये कैसे?

मिठाइयां बनाने में केसर का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है।जिससे मिठाई का स्वाद बढ़ जाता है और खुशबू भी आती है।ठंड के मौसम में बनाई जाने वाली मिठाइयों में केसर कर खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है।

By प्रिया सिंह 
Updated Date

मिठाइयां बनाने में केसर का इस्तेमाल सबसे अधिक किया जाता है।जिससे मिठाई का स्वाद बढ़ जाता है और खुशबू भी आती है।ठंड के मौसम में बनाई जाने वाली मिठाइयों में केसर कर खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है।वैसे तो अगर आप केसर का इस्तेमाल खाने में करते है तो वह स्वाद बढ़ाता लेकिन अगर आप इसका पानी पीते हैं,तो वह सेहत के लिए लाभदायक होता है।

पढ़ें :- शरीर के लिए लाभदायक है रोस्टेड लौकी सूप, जाने रेस्पी

केसर का पानी पीने के अनेकों फायदे है।चलिए जानते हैं केसर का पानी पिने के क्या -क्या फायदे है।आपको बता दें कि केसर में एंटी अल्जाइमर,एंटी-इंफ्लेमटरी,एंटीकॉनवल्‍सेन्‍ट और एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं।इसके साथ ही इसमें खास और जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं।केसर में फाइबर, मैंगनीज, विटामिन-सी, पोटेशियम, आयरन, प्रोटीन, और विटामिन-ए भी मौजूद होता हैं।

कैंसर में फायदेमंद होता है केसर

कैंसर जीवन घातक बीमारी है।मगर केसर से इस बीमारी में ठीक होने में मदद मिलती है।बता दें कि केसर में क्रोसिन नामक तत्व होता है,जो की कैंसर सेल को बढ़ने से रोकने में मदद करता है।जी हाँ इसका सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर,स्किन कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर में सुरक्षा प्रदान करता है।

बाल झड़ना करें कम

बाल झड़ने की समस्या से अगर आप परेशान हैं तो दिन में दो बार केसर के पानी का सेवन करें।इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों की सेहत के लिए अच्छे होते है।जिससे बाल मजबूत होते हैं।इसके साथ ही स्कैल्प में होने वाले इन्फेक्शन को कम करता है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है केसर

आपको अगर बहुत अधिक सर्दी-जुकाम होता है,तो केसर का सेवन जरूर करना चाहिए।1 कप केसर का पानी पीने से सर्दी जुकाम में आराम मिलता है।इसके साथ ही अगर आपको इंफेक्‍शन भी जल्दी होता है,तो केसर का पानी दिन में एक बार जरूर पीजिएं।

बॉडी को एक्टिव रखे और गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक है केसर

दिनभर आपको अगर थकान महसूस होती है,तो केसर के पानी का सेवन जरूर करें।जी हाँ इसका सेवन करने से आप दिनभर बेहतर महसूस करेंगे और मूड भी बेहतर रहेगा और इसके साथ ही बॉडी में भी ताजगी बनी रहेगी।इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए केसर का पानी लाभदायक होता है।

जी हां गर्भवती महिलाओं के मूड स्विंग बहुत अधिक होते हैं और कई बार उन्‍हें गैस भी बनती रहती है और ऐसे में केसर का पानी पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।इसके साथ ही यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।बता दें कि इसका सेवन करने से नींद भी बेहतर आती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...