1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. कोविड -19 के बीच विदेशी विशेषज्ञों की अनुपस्थिति में सेल ने एचएच रेल के वाणिज्यिक उत्पादन को स्थगित कर दिया

कोविड -19 के बीच विदेशी विशेषज्ञों की अनुपस्थिति में सेल ने एचएच रेल के वाणिज्यिक उत्पादन को स्थगित कर दिया

एनएसई -3.35% लिमिटेड ने छत्तीसगढ़ में अपने भिलाई स्टील प्लांट में हेड हार्डन रेल का व्यावसायिक उत्पादन शुरू करने की अपनी योजना को स्थगित कर दिया है, क्योंकि परीक्षणों में शामिल विदेशी विशेषज्ञों ने दूसरी कोविड लहर के मद्देनजर भारत छोड़ दिया है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

सेल ने छत्तीसगढ़ में अपने भिलाई स्टील प्लांट में हेड हार्डन रेल का व्यावसायिक उत्पादन शुरू करने की अपनी योजना को स्थगित कर दिया है, क्योंकि परीक्षणों में शामिल विदेशी विशेषज्ञों ने दूसरी कोविड लहर के कारण भारत छोड़ दिया है।

पढ़ें :- घरेलू बाजार में स्टील की कीमतों में 15% तक की गिरावट की संभावना

इस्पात मंत्रालय के तहत भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड, लगभग 21 मिलियन टन की वार्षिक क्षमता के साथ देश का सबसे बड़ा इस्पात निर्माता है। सेल एचएच रेल का उत्पादन शुरू करने वाली भारत की दूसरी कंपनी होगी।

सेल ने आगे कहा कि वह भारतीय रेलवे की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। “इस संदर्भ में, सेल ने एचएच रेल के उत्पादन के लिए अतिरिक्त सुविधा के साथ लंबे पैनल वेल्डेड रेल के लिए यूआरएम चालू किया था। इस बीच, रेलवे ने 60 ई 1 प्रोफाइल में आर 260 ग्रेड रेल की आपूर्ति के लिए कहा है। एचएच ट्रैक हाई-स्पीड कार्गो लेन में उपयोग किए जाने वाले विशेष ट्रैक हैं। और सबवे ट्रैक। ऐसी रेलें सामान्य रेल की तुलना में लगभग 50 प्रतिशत अधिक दबाव ले जाने के लिए हेड हार्डनिंग तकनीक का उपयोग करके निर्मित की जाती हैं।

सेल ने अपने भिलाई स्टील प्लांट में नई यूनिवर्सल रेल मिल में एचएच ट्रैक के उत्पादन के लिए सुविधाएं स्थापित की हैं। पूरी प्रक्रिया विदेशी विशेषज्ञों की मदद और समर्थन से चल रही थी  लेकिन महामारी की दूसरी लहर के कारण इसे बीच में ही स्थगित करना पड़ा। विशेषज्ञों के लिए स्थिति अनुकूल होते ही काम फिर से शुरू हो जाएगा।

पढ़ें :- GST अप्रैल डेडलाइन: पोर्टल में गड़बड़ियों के बाद जीएसटी फाइलिंग की समय सीमा 24 मई तक बढ़ाई गई
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...