1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Samsung के इस ऐलान से ग्राहकों की बल्ले-बल्ले, जानिए क्या देने जा रही है कंपनी

Samsung के इस ऐलान से ग्राहकों की बल्ले-बल्ले, जानिए क्या देने जा रही है कंपनी

इलेक्ट्रॉनिक्स खरीदने वाले ग्राहकों को सामान्य रूप से 1 या दो साल की ही वारंटी मिलती है, लेकिन LG और Samsung जैसी कंपनियां अपने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की मोटर या कंप्रेसर पर 5 साल या 10 साल तक की वारंटी दे रही थी, लेकिन अब सैमसंग (Samsung)  ने वारंटी देने के मामले में सभी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए एक बड़ा ऐलान किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। इलेक्ट्रॉनिक्स खरीदने वाले ग्राहकों को सामान्य रूप से 1 या दो साल की ही वारंटी मिलती है, लेकिन LG और Samsung जैसी कंपनियां अपने इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों की मोटर या कंप्रेसर पर 5 साल या 10 साल तक की वारंटी दे रही थी, लेकिन अब सैमसंग (Samsung)  ने वारंटी देने के मामले में सभी कंपनियों को पीछे छोड़ते हुए एक बड़ा ऐलान किया है।

पढ़ें :- Infinix Zero Book और Zero Book Ultra को कंपनी ने किया लॉन्च, जानिए दाम और खासियत

जानें अब Samsung कितनी देगा वारंटी

दक्षिण कोरिया की कंपनी सैमसंग (Samsung)  ने अपने रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन पर अब 20 साल की वारंटी देने का ऐलान कर दिया है। हालांकि कंपनी फुल वारंटी तो अभी भी इन उत्पादों पर 1 साल की ही देगी, लेकिन रेफ्रिजरेटर में लगे डिजिटल इनवर्टर कंप्रेसर और वॉशिंग मशीन में इस्तेमाल डिजिटल इनवर्टर मोटर पर सैमसंग पूरे 20 साल की वारंटी देगा। इस फैसले के बाद सैमसंग (Samsung)  बाज़ार में अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी LG को भी टक्कर देगा।

इससे ग्राहकों को होगा फायदा

सैमसंग (Samsung)  की इस पहल से ग्राहकों को तो फायदा होगा ही। वहीं कंपनी को भी अपनी बिक्री बढ़ाने में सहयता मिलेगी। ग्राहकों को 20 साल की वारंटी देकर कंपनी ग्राहकों को अपनी ओर खींचने का काम करेगी। आज के दौर में हर ग्राहक इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर वारंटी ज्यादा लेना पसंद करता है जिससे उसके खरीदे गए उत्पाद लंबे समय तक आसानी से चल सकें। इसके अलावा अगर उस उत्पाद में खराबी आये भी तो भी वारंटी के कारण उसे सर्विस भी मिलती रहे और उसका उत्पाद बिना किसी खर्चें के ठीक हो जाए।

पढ़ें :- Adani Group News: अडानी ग्रुप के जवाबों पर हिंडनबर्ग का पलटवार, कहा-अपने फ्रॉड को राष्ट्रवाद के जरिए बचाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए

डिजिटल इनवर्टर मोटर के फीचर्स

डिजिटल इनवर्टर मोटर शक्तिशाली मैगनेट का इस्तेमाल करती है, जिसकी मदद से फ्रिक्शन कम होता है। इससे वॉशिंग मशीन बहुत कम आवाज करती है और बेहतर भी चलती है। इसी कारण यह ओपन लिविंग प्लेस के लिए भी फिट बैठती है और बड़ी बात यह भी है कि यह महंगी भी नहीं पड़ती। इस मोटर के कारण वाशिंग मशीन चलने का खर्च भी कम रहता है क्योंकि कपड़ों के मुताबिक यह एकदम सटीक तरीके से चलती है। डिजिटल इनवर्टर मोटर सामान्य के मुकबले ब्रशलेस होती है और इसमें चलने वाले पुर्जों की संख्या बहुत कम होती है। इसी कारण यह लंबे समय तक आराम से चल जाती है।

डिजिटल इनवर्टर मोटर के फीचर्स

डिजिटल इनवर्टर कंप्रेसर सामान्य सिंगल स्पीड कंप्रेसर के मुकाबले अलग-अलग स्पीड पर काम कर सकता है। इसी कारण यह पूरी तरह बंद भी हो जाता है या फुल स्पीड पर भी काम कर सकता है। यह कंप्रेसर लगभग हर समय ऑन ही रहता है लेकिन अपनी स्पीड में परिवर्तन कर अलग-अलग स्पीड पर काम करता रहता है। इससे सुनिश्चित हो जाता है कि रेफ्रिजरेटर पूरी दक्षता (efficeincy) के साथ काम कर रहा है और उसके भीतर तापमान भी एक जैसा बन रहा है। इससे कार्बन का उत्पादन कम होता है, शोर कम होता है और कंप्रेसर की उम्र बढ़ जाती है। अच्छी बात यह भी है कि इस कारण यह बिजली की भी कम खपत करता है जिससे ग्राहकों के पैसों की भी बचत हो जाती है।

होगा पर्यावरण को फायदा

पढ़ें :- Economic Survey 2023 : संसद में इकोनॉमिक सर्वे पेश, तीन सालों में सबसे कम रह सकती है विकास दर

कंपनी के अनुसार इसका फायदा ग्राहकों के साथ पर्यावरण को भी होगा। अब जब कंपनी अपने उत्पादों पर 20 साल तक की वारंटी देगी तो ग्राहक उस उत्पाद को 20 साल तक तो चलाएगे ही जिस कारण कचरा कम होगा और पर्यावरण को नुकसान भी नहीं होगा।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...