1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Sandal wood: देवी-देवताओं के माथे पर लगाय जाता है चंदन का तिलक, सुगंधं से घर आंगन महक उठता है

Sandal wood: देवी-देवताओं के माथे पर लगाय जाता है चंदन का तिलक, सुगंधं से घर आंगन महक उठता है

पूजा पाठ में सुगंधं का बहुत म​हत्व है। देवी देवताओं को सुगंधित द्रव से स्ननान कराया जाता है। उनके माथे पर चंदन का लेप लगाया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Sandal wood : पूजा पाठ में सुगंधं का बहुत म​हत्व है। देवी देवताओं को सुगंधित द्रव से स्ननान कराया जाता है। उनके माथे पर चंदन का लेप लगाया जाता है। सुगंधित चंदन अपनी भीनी सुगंध के कारण देवताओं को अर्पित किया जाता है।चंदन सुगंधित पेड़ की लकड़ी है।इसको घिस कर उसका लेप लगकाया जाता है।चंदन लाल और सफेद दो प्रकार का होता है। पौराणिक मान्यता है कि चंदन की सुगंध से कइ्र तरह के दोषों का निवारण होता है। ज्योतिष शास्त्र कके अनुसार,  चंदन के इस्तेमाल से राहु दोष खत्म होता है।

पढ़ें :- साल में सिर्फ एकबार 5 घंटे के लिए खुलता है ये मन्दिर, भक्तों की आस्था से स्वयं प्रज्जवलित होती है ज्योत

चंदन के लेप से शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है। भगवान विष्णु की पूजा में सफेद चंदन का इस्तेमाल किया जाता है। देवी की पूजा में लाल चंदन का इस्तेमाल किया जाता है। ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक ग्रह जनित दोष को दूर करने के लिए चंदन का इस्तेमाल किया जाता है।

मानसिक परेशानियों को दूर करने के लिए भी चंदन का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए चंदन का असली इत्र लेकर रोजाना स्नान के बाद दोनों हाथों की कलाइयों पर लगाया जाता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...