1. हिन्दी समाचार
  2. जीवन मंत्रा
  3. डाइबिटीज हो या अस्थमा या सांस से जुड़ी कोई और समस्या, आम के पत्ते दिलातें हैं छुटकारा

डाइबिटीज हो या अस्थमा या सांस से जुड़ी कोई और समस्या, आम के पत्ते दिलातें हैं छुटकारा

By आराधना शर्मा 
Updated Date

Sandeep Nahar Suicide Body Family Haryana Arrived In Goregaon Accidental Death Case Registered

नई दिल्ली: आज कल की दिनचर्या को देखते हुए कई बार ये कई तरह की समस्या का सामना करना पड़ता है। मोटापे से लेकर और कई बाड़ी बीमारियों का सामना करना पड़ता है लेकिन ये बात भी सच है कि लोगों कि ये समस्या कई तरह से ठीक कि जा सकती है। दरअसल, आम जो  खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और मीठा फल होता है।

पढ़ें :- Recipe: कोरोना के चलते घर ट्राय करे चॉकलेट नारियल लड्डू, मार्केट के स्वाद को कहेंगे बाय बाय

हर कोई इसे पसंद करता है और इसे कई तरह से उपयोग में भी लेता है, पर क्या आपको पता है की आम के साथ साथ आम के पत्ते भी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके पत्ते भी आपके फायदे में आ सकते हैं और आपको कई तरह की बीमारी से बचा सकते हैं। अस्थमा और डायबिटीज के मरीजों के लिए आम के पत्तों का रस रामबाण औषधि के रूप में काम करता है।

इसके बारे में आपको बता दें, इनमे भरपूर मात्रा में मैगीफेरिन, गैलिक एसिड, पॉलिफिनॉल्स जैसे कई अस्थाई यौगिक मौजूद होते है जो इसे हमारी सेहत के लिए और भी फायदेमंद बनाते हैं। आज हम आपको आम के पत्तों के कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

अस्थमा, डाइबिटीज या सांस से जुडी समस्या

अगर आपको अस्थमा, डाइबिटीज या सांस से जुडी कोई अन्य समस्या है तो  आपके लिए आम के पत्तों का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। आम के पत्तों में भरपूर  मात्रा में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते है जो खून में जाकर शुगर लेवल को कण्ट्रोल में रखते है। आम के पत्तों का रस पीने से खून में इंसुलिन उत्पादन और ग्लूकोज का प्रसार बढ़ता है जिससे ब्लड शुगर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है।

पढ़ें :- गिलोय जूस है इम्यूनिटी के लिए है रामबाण, जानें इसके फायदे

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बिगड़ता है तो उसका सीधा असर किडनी और लीवर पर पड़ता है। ऐसे में आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट में आम के पत्तों का रस पियें, नियमित रूप से आम के पत्तों का रस पीने से पथरी की परेशानी भी ख़त्म हो जाती है और किडनी भी सेहतमंद रहती हैं। आम के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन सी मौजूद होते है, जो आपके कोलेस्ट्राल लेवल को कण्ट्रोल में रखते हैं, आम के पत्तो का रस पीने से आरट्रीज़ मजबूत और स्वस्थ रहती हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...