1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Sangeeta Chauhan Jeevan Parichay : पति के अधूरे सपने को पूरा करने राजनीति की पिच पर उतरी संगीता चौहान

Sangeeta Chauhan Jeevan Parichay : पति के अधूरे सपने को पूरा करने राजनीति की पिच पर उतरी संगीता चौहान

Sangeeta Chauhan Jeevan Parichay : (अमरोहा Amroha)के नौगावां सादात विधानसभा क्षेत्र (Naugawan Sadat Assembly Constituency) की पहली महिला विधायक संगीता चौहान का देश की राजधानी नई दिल्ली में 22 मार्च, 1959 को हुआ था। इनके पिता का नाम एस एस त्रेहन था। संगीता चौहान ने अपने दिवंगत पति  चेतन चौहान की राजनीतिक विरासत संभाली है। इस जीत के साथ ही अमरोहा जिले की पहली महिला विधायक बनने का भी गौरव हासिल किया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Sangeeta Chauhan Jeevan Parichay : अमरोहा (Amroha)के नौगावां सादात विधानसभा क्षेत्र (Naugawan Sadat Assembly Constituency) की पहली महिला विधायक संगीता चौहान का देश की राजधानी नई दिल्ली में 22 मार्च, 1959 को हुआ था। इनके पिता का नाम एस एस त्रेहन था। संगीता चौहान ने अपने दिवंगत पति  चेतन चौहान (Chetan Chauhan) की राजनीतिक विरासत (Political Legacy) संभाली है। इस जीत के साथ ही अमरोहा जिले की पहली महिला विधायक (First Woman Legislator) बनने का भी गौरव हासिल किया है।

पढ़ें :- Anurag Singh jeevan parichay : अनुराग सिंह ने RSS स्वयं सेवक से बीजेपी विधायक बनने का ऐसे तय किया सफर

जीवन परिचय

नाम-संगीता चौहान
पिता का नाम- एस एस त्रेहन

जन्‍म स्थान -दिल्ली
धर्म- हिन्दू
जाति -ठाकुर
शिक्षा स्नातक-एलएलबी
विवाह तिथि- 30 जनवरी, 1992
पति का नाम -चेतन चौहान
सन्तान- एक पुत्र
व्‍यवसाय- वकालत
मुख्यावास –डी- 202 नौगांवा अपार्टमेन्ट, दिल्ली- 96
ग्राम व पोस्ट– मॅूढ़ा पाण्डे, जिला मुरादाबाद
निर्वाचन क्षेत्र – 40, नौगांव सादात विधानसभा,अमरोहा

29 साल तक बैंकिंग सेक्टर में कर चुकी हैं काम

पढ़ें :- Rajni Tiwari jeevan parichay : मोदी लहर में रजनी तिवारी ने इस सीट पर फहराया भाजपा का झंडा, मारी हैट्रिक

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया की महाप्रबंधक (General Manager of Central Bank of India) रह चुकी है कि संगीता चौहान अपने पति टीम इंडिया के प्रख्यात क्रिकेटर व यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री रहे चेतन चौहान के अधूरे सपने को पूरा करने के लिए सियासी मैदान में उतरीं हैं। वह क्षेत्र के विकास के लिए काम करेंगी और अपने पति चेतन चौहान के बाकी वादों को पूरा करेंगी।

पति चेतन चौहान के निधन से खाली नौगावां सादात विधानसभा सीट पर हुए हुए उपचुनाव में भाजपा संगीता चौहान को प्रत्याशी बनाया था। संगीता चौहान ने सपा प्रत्याशी जावेद आब्दी को 15077 वोट से हराने के साथ ही दिवंगत चेतन चौहान की राजनीतिक विरासत संभाली है। यहां पर जीत के साथ ही अमरोहा जिले की पहली महिला विधायक बनने का भी गौरव हासिल किया है।

संगीता चौहान पति की राजनीतिक सलाहकार भी रहीं

संगीता चौहान (Sangeeta Chauhan) राजनीति में आने से पहले बैंकर, हाईकोर्ट में लॉयर और अपने दिवंगत पति के राजनीतिक मामलों की प्रबंधक थीं। संगीता चौहान ने 29 वर्ष तक बैंकिंग सेक्टर में अपनी पकड़ बनाई है। इसके साथ ही उन्होंने भाजपा के संगठनों के काम में अपने पति का भी साथ दिया है।

पति के अधूरे सपने को पूरे करने के लिए राजनीति में ली इंट्री

पढ़ें :- Shobha Singh Chauhan jeevan parichay : शोभा सिंह चौहान ने बीकापुर विधानसभा सीट का तोड़ा मिथ, पहली बार खिलाया कमल

संगीता चौहान ने बताया कि वह पति चेतन चौहान के सपने पूरे करने के लिए सियासी मैदान में उतरीं हैं। वह क्षेत्र के विकास के लिए काम करेंगी और अपने पति चेतन चौहान के बाकी वादों को पूरा करेंगी।

राजनीतिक योगदान

नवम्बर 2020 – 17 वीं विधान सभा उप चुनाव में प्रथम बार निर्वाचित

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...