बिहार में संजय और राजस्थान में सतीश बने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष

Sanjay jaiswal and Satish puniya
बिहार में संजय और राजस्थान में सतीश बने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष

नई दिल्ली। बिहार और राजस्थान में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्षों को लेकर चल रही चर्चाओं पर शनिवार को विराम लग गया। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बेतिया से सांसद डॉ संजय जायसवाल को बिहार प्रदेश भारतीय जनता पार्टी का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। वहीं आमेर से विधायक सतीश पुनिया को राजस्थान में बीजेपी की कमान सौंपी गई है। राजस्थान में पहले मदनलाल सैनी प्रदेश अध्यक्ष का पद संभाल रहे थे। लेकिन 25 जून को उनके निधन के बाद से यह पद खाली पड़ा हुआ था।

Sanjay In Bihar And Satish In Rajasthan Became Bjp State President :

बेतिया से सांसद संजय जायसवाल को काफी साफ सुथरी छवि का नेता माना जाता है। बेतिया से 2009 से लगातार तीसरी बार सांसद चुने गए संजय जायसवाल के पिता मदन मोहन जायसवाल भी बेतिया के सांसद रहे हैं। उनका नाम कभी भी किसी विवादों में नही रहा। संजय जायसवाल भाजपा के कोर वोट बैंक माने जाने वाले वैश्य समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। इनको अध्यक्ष बनाकर भाजपा ने पिछड़ा कार्ड भी खेला है।

वहीं राजस्थान के चूरू जिले निवासी सतीश पूनिया छात्र काल से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े रहे हैं। पूनिया पूर्व में बीजेपी युवा मोर्चे के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। पूनिया लंबे समय तक संगठन में महामंत्री रहे हैं। वह इस बार जयपुर की आमेर विधानसभा से विधायक चुने गए हैं। पूनिया को केन्द्रीय नेताओं से बेहतर तालमेल के लिए जाना जाता है। वह संघ परिवार को नेताओं के चेहते भी माने जाते हैं

जिन तीन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे, उनके लिए नए अध्यक्ष की तलाश शुरू हुई। इस प्रक्रिया में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए भाजपा ने नए अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी, लेकिन बिहार के मामले में ऐसा नहीं हो सका था। 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर पार्टी जल्दबाजी में फैसला नहीं करना चाहती थी। प्रदेशाध्यक्षों की नियुक्ति को लेकर भाजपा कार्यालय की ओर से शनिवार को जारी विज्ञप्ति में जानकारी दी गई है। राजस्थान में आमेर से विधायक सतीश पूनिया के हाथों में प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई है।

नई दिल्ली। बिहार और राजस्थान में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्षों को लेकर चल रही चर्चाओं पर शनिवार को विराम लग गया। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बेतिया से सांसद डॉ संजय जायसवाल को बिहार प्रदेश भारतीय जनता पार्टी का नया प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया है। वहीं आमेर से विधायक सतीश पुनिया को राजस्थान में बीजेपी की कमान सौंपी गई है। राजस्थान में पहले मदनलाल सैनी प्रदेश अध्यक्ष का पद संभाल रहे थे। लेकिन 25 जून को उनके निधन के बाद से यह पद खाली पड़ा हुआ था। बेतिया से सांसद संजय जायसवाल को काफी साफ सुथरी छवि का नेता माना जाता है। बेतिया से 2009 से लगातार तीसरी बार सांसद चुने गए संजय जायसवाल के पिता मदन मोहन जायसवाल भी बेतिया के सांसद रहे हैं। उनका नाम कभी भी किसी विवादों में नही रहा। संजय जायसवाल भाजपा के कोर वोट बैंक माने जाने वाले वैश्य समुदाय से ताल्लुक रखते हैं। इनको अध्यक्ष बनाकर भाजपा ने पिछड़ा कार्ड भी खेला है। वहीं राजस्थान के चूरू जिले निवासी सतीश पूनिया छात्र काल से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से जुड़े रहे हैं। पूनिया पूर्व में बीजेपी युवा मोर्चे के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। पूनिया लंबे समय तक संगठन में महामंत्री रहे हैं। वह इस बार जयपुर की आमेर विधानसभा से विधायक चुने गए हैं। पूनिया को केन्द्रीय नेताओं से बेहतर तालमेल के लिए जाना जाता है। वह संघ परिवार को नेताओं के चेहते भी माने जाते हैं जिन तीन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हुए थे, उनके लिए नए अध्यक्ष की तलाश शुरू हुई। इस प्रक्रिया में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए भाजपा ने नए अध्यक्ष की नियुक्ति कर दी, लेकिन बिहार के मामले में ऐसा नहीं हो सका था। 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर पार्टी जल्दबाजी में फैसला नहीं करना चाहती थी। प्रदेशाध्यक्षों की नियुक्ति को लेकर भाजपा कार्यालय की ओर से शनिवार को जारी विज्ञप्ति में जानकारी दी गई है। राजस्थान में आमेर से विधायक सतीश पूनिया के हाथों में प्रदेश की जिम्मेदारी दी गई है।