1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली में फिर से बनेगा संत रविदास मंदिर, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई केंद्र के प्रस्ताव पर मुहर

दिल्ली में फिर से बनेगा संत रविदास मंदिर, सुप्रीम कोर्ट ने लगाई केंद्र के प्रस्ताव पर मुहर

By शिव मौर्या 
Updated Date

Sant Ravidas Temple To Be Rebuilt In Delhi Supreme Court Approves Centers Proposal

नई दिल्ली। दिल्ली के तुगलकाबाद में तोड़े गए भगवान संत रविदास मंदिर का फिर निर्माण किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। मंदिर निर्माण के लिए केंद्र 400 गज जमीन देगी। शीर्ष अदालत ने कुछ शर्तों के साथ संत रविदास मंदिर की 400 वर्गगज जमीन सरकार की ओर से बनाई जानेवाली समिति को सौंपने के केंद्र सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

पढ़ें :- प्रियंका गांधी का योगी सरकार पर बड़ा आरोप, बोलीं- लखनऊ सहित कई शहरों में छिपाए जा रहे हैं मौत के आंकड़े

सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि, संत रविदास मंदिर के मैनेजमेंट के लिए एक समिति का गठन करें। इसके साथ ही समिति के सदस्य के तौर पर पूर्व सदस्य और अन्य केंद्र सरकार को आवेदन दे सकते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 6 सप्ताह में समिति के गठन का आदेश दिया है। बता दें कि, पिछली सुनवाई में केंद्र सरकार ने रविदास मंदिर के लिए जमीन देने का वादा किया था। 200 स्क्वायर मीटर की यह जमीन दक्षिणी दिल्ली में उसी जगह दी जाएगी, जहां मंदिर को तोड़ा गया था।

बता दें कि, मंदिर के लिए केंद्र सरकार ने 200 वर्ग गज जमीन की मांग की थी। हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने इसे बढ़ाकर 400 वर्ग गज कर दिया है। इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर तोड़े जाने के बाद विरोध और हंगामा करने के आरोप में गिरफ्तार लोगों को निजी मुचलके और बांड पर रिहा करने का आदेश भी दे दिया है।

गौरतलब है कि, संत रविदास मंदिर तोड़े जाने के बाद रामलीला मैदान में बड़ा प्रदर्शन हुआ था। इस दौरान तोड़फोड़ और आगजनी भी हुई थी। हिंसा के मामले में भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर समेत 96 लोगों को गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार किए गए चंद्रशेखर का दावा था कि उन्हें साजिश में फंसाया गया। पुलिस ने दावा किया कि हिंसा में लगभग 90 पुलिसकर्मी घायल हुए थे।

पढ़ें :- नदी में तैरते शव मामले में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग सख्त, केंद्र, बिहार और यूपी को भेजा नोटिस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X