1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Sardiyon Mein Tulsi : सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधे की इस तरह करें देखभाल, पौधे की उचित देखभाल जरूरी

Sardiyon Mein Tulsi : सर्दियों के मौसम में तुलसी के पौधे की इस तरह करें देखभाल, पौधे की उचित देखभाल जरूरी

सर्दियों के मौसम में तापमान गिरने से नाजुक पौधों पर इसका असर पड़ता है। इस मौसम की शीत भरी हवाएं और रात भर ओस गिरने से कोमल पौधों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

sardiyon mein tulsi: सर्दियों के मौसम में तापमान गिरने से नाजुक पौधों पर इसका असर पड़ता है। इस मौसम की शीत भरी हवाएं और रात भर ओस गिरने से कोमल पौधों पर इसका प्रतिकूल असर पड़ता है। इस मौसम में तुलसी के पौधे  को बचाने की बड़ी चुनौती रहती है। हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना गया है। हर घर में तुलसी की पूजा की जाती है। सर्दियों के मौसम में तुलसी का पौधा सूखने लगता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है इस पवित्र पौधे की उचित देखभाल की जानी चाहिए। आइये जानते है कुछ टिप्स जो पौधे को सूखने से बचा सके ।

पढ़ें :- Char Dham Yatra 2023 : चार धाम यात्रा इस दिन से शुरू होने जा रही है , केदारनाथ धाम के कपाट 26 अप्रैल खुलेंगे

मिट्टी के साथ तुलसी के पौधे को रोपने के लिए बालू का भी इस्तेमाल करें। ‘जिस गमले में आपने तुलसी का पौधा लगाया है, उसमें पानी के निकलने का सिस्टम सही होना चाहिए। नहीं तो पौधे की जड़ें गल जाएंगी।

तुलसी के पौधे को नमी चाहिए होती है, मगर अधिक नमी के कारण वह खराब हो सकता है। इसलिए रोज जल चढ़ाने की जगह जब पौधे की मिट्टी सूखने लगे तब जल चढ़ाएं।

सर्दियों के मौसम में शाम के वक्‍त जब तापमान गिरना शुरू हो और ओस गिर रही हो उस वक्‍त तुलसी को एक कॉटन के कपड़े से कवर कर दें। इससे उसे ओस से बचाया जा सकता है।

पढ़ें :- Abeer Ke Totake : चांदी के डिब्बे में सफेद अबीर घर में इस जगह रखेंं, काम बनने लगेंगे
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...