1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. सरकारी नौकरी: 12वीं पास युवाओं के लिए मंत्रालय में नौकरी पाने का मौका, ऐसे कर सकतें हैं आवेदन

सरकारी नौकरी: 12वीं पास युवाओं के लिए मंत्रालय में नौकरी पाने का मौका, ऐसे कर सकतें हैं आवेदन

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राष्ट्रीय जैविक संस्थान (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल्स) में कई पोस्ट पर वेकेंसी निकली हैं। इन पोस्ट के लिए 12वीं पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक के युवा आवेदन कर सकते हैं।

पढ़ें :- UPTET Paper Leaked : UPSTF एक्शन में, इस तिकड़ी ने आउट कराया था पेपर

आपको बता दें, ये भर्तियां असिस्टेंट तथा जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर के पोस्ट पर निकली हैं। अप्लाई करने की आखिरी दिनांक 02 फरवरी 2021 तक है।

महत्वपूर्ण तिथि

आवेदन करने की आरभिंक तिथि: 02 फरवरी 2021

शैक्षणिक योग्यता व आयु सीमा

राष्ट्रीय जैविक संस्थान में असिस्टेंट-I  के पोस्ट पर कुल 5 भर्तियां होनी है। अप्लाई करने की उम्र 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त केंडिडेट को कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ विज्ञान विषय से 12वीं पास होना चाहिए। इसके अतिरिक्त हिन्दी टाइपिंग की गति 30 शब्द प्रति मिनट तथा अंग्रेजी टाइपिंग की गति 35 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए।

असिस्टेंट-II के 5 पदों पर वैकेंसी है। इसके लिए केंडिडेट को किसी भी विषय में 50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। इसके अतिरिक्त अंग्रेजी में टाइपिंग की गति 35 शब्द प्रति मिनट तथा 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिन्दी टाइपिंग आनी चाहिए।

पढ़ें :- दुनिया ऐसे उदाहरणों से भरी पड़ी है, जो दिव्यांग होने के बावजूद महानता हासिल की: प्रो. विक्रम कुमार

इस पद के लिए केंडिडेट की अधिकतम आयु 27 साल होनी चाहिए। इसी प्रकार जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर के एक पद पर भी नियुक्तियां होनी हैं। अधिक जानकारी के लिए  nib.gov.in पर विजिट किया जा सकता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...