1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. Sattu Drink : गर्मियों की तपिश को कम करता है ये पारंपरिक पेय, लू से आपको बचाता है

Sattu Drink : गर्मियों की तपिश को कम करता है ये पारंपरिक पेय, लू से आपको बचाता है

गर्मियों की तपिश बढ़ते ही डिहाइड्रेशन की शिकायत होने लगती है। ख़ुद को हाइड्रेट रख सकें इसके लिए सेहतमंद, स्वादिष्ट और एकदम घरेलू और किफायती पेय बहुत फायदेमंद होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Sattu Drink: गर्मियों की तपिश बढ़ते ही डिहाइड्रेशन की शिकायत होने लगती है। ख़ुद को हाइड्रेट रख सकें इसके लिए सेहतमंद, स्वादिष्ट और एकदम घरेलू और किफायती पेय बहुत फायदेमंद होता है। गर्मियों के मौसम में पारंपरिक पेय सत्तू सेहत और स्वाद के लिए रामबाण होता है। सत्तू पेय बिहार और यूपी के सबसे लोकप्रिय है।चने का सत्तू काले चने को भूनकर व पीसकर पाउडर के रूप में कई व्यंजनों के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। सत्तू का आटा या भुना हुआ बेसन घर पर तैयार किया जा सकता है। भुने हुए चने को पीसकर महीन पाउडर बना लिया जाता है और एक एयर टाइट कंटेनर में रख दिया जाता है।

पढ़ें :- मेथी का साग खाने के फायदे,जानिए

सत्तू पौष्टिक गुणों से भरपूर, घुलनशील फाइबर से भरपूर, प्रोटीन से भरपूर और पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है। इसका कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स इसे मधुमेह रोगियों के लिए उपयुक्त बनाता है। वास्तव में, यह एक डिटॉक्स फूड माना जाता है जो सिस्टम को साफ करता है और वजन घटाने में सहायक होता है।

सत्तू पेय बनाने की विधि
एक बाउल में सत्तू को छानकर डालें। उसमें दही, काला नमक, धनिया-पुदीना, काला नमक, भुना जीरा और कटी हरी मिर्च डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। इसमें 2 ग्लास पानी डालें और मिलाएं। इसमें कच्चे आम, धनिया, पुदीना और हरी मिर्च की चटनी भी डाल सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...